अमरीका: कोरोना से न्यूयॉर्क में तबाही, गवर्नर ने मास्क पहनना किया अनिवार्य, एक-दूसरे से 6 फीट की दूरी जरूरी

0
62



न्यूयॉर्क। कोरोना वायरस के प्रकोप से पूरी दुनिया में खलबली मची है और अब तक इसकी चपेट में आकर 1.26 लाख से अधिक की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 20 लाख लोग संक्रमण का शिकार हैं। ये आंकड़े लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में तमाम देश व शहर इस वायरस के खतरे से बचने के लिए कोशिशें कर रहे हैं।

इसी कड़ी में अमरीका पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के खतरे का गढ़ बन गया है। इस कोरोना ने अमरीका में अब तक करीब 30 हजार लोगों की जान ले चुका है। इसमें से अमरीका न्यूयॉर्क शहर सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। न्यूयॉर्क में मरने वालों की संख्या 10 हजार पार कर चुकी है।

लिहाजा अब न्यूयॉर्क प्रशासन ने सख्त फैसला लिया है। न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने कहा कि राज्य के हर व्यक्ति को सार्वजनिक रूप से फेस मास्क पहनना जरूरी होगा। इसके अलावा लोगों को एक-दूसरे से छह फीट की दूरी बना कर रखनी होगी।

सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना जरूरी

क्यूमो ने बुधवार को एक ट्वीट करते हुए लिखा, ‘मैं आज एक कार्यकारी आदेश जारी कर रहा हूं कि सभी लोगों को उन स्थितियों में जहां सामाजिक दूरी संभव नहीं है, वहां सार्वजनिक रूप से मास्क पहनना होगा।’ उन्होंने अपने दैनिक मीडिया ब्रीफिंग में भी कहा कि जब किसी के आसपास कोई भी व्यक्ति ना हो तो वह थोड़ी देर के लिए मास्क को हटा सकता है, लेकिन जब आपके पास लोग हो तो मास्क पहनना अनिवार्य है।

इसके आगे यह भी कहा कि यदि कोई व्यक्ति सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल कर रहा है या एक व्यस्त फुटपाथ पर चल रहा है, जहां सामाजिक दूरी को बनाए रखना असंभव है। इस दौरान उसे कपड़े या मास्क से चेहरा ढंकना होगा।

न्यूयॉर्क में 10 हजार से अधिक मौत

आपको बता दें कि अमरीका के न्यूयॉर्क में सबसे अधिक मौतें हुई हैं। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के मुताबिक, न्यूयॉर्क में बुधवार दोपहर तक मरने वालों की संख्या 11,500 से अधिक पहुंच गया है।

अमरीका में इस वायरस की वजह से 30,826 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि संक्रमित लोगों का आंकड़ा 6,37,359 तक पहुंच गया है। अमरीका में अब तक 32 लाख से ज्यादा लोगों का टेस्ट किया जा चुका है, जो कि पूरी दुनिया में किसी देश की तुलना में सबसे अधिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here