10 diets that will help relieve depression

0
23


डिप्रेशन या अवसाद की समस्या जैसे कि आम हो गई हो। भागदौड़ भरी जिंदगी में काम का बढ़ता बोझ और तनाव से यह स्थिति बन जाती है और उसमें भी खानपान काफी प्रभावित होता है। लेकिन सच तो यह है कि डिप्रेशन जैसी स्थिति को ठीक करने के लिए आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। अवसाद से ग्रस्त किसी भी व्यक्ति को अच्छा खाना बेहतर महसूस करा सकता है। www.myupchar.com से जुड़े एम्स के डॉ. उमर अफरोज का कहना है कि दुखी होना, बुरा लगना, रोजाना की गतिविधियों में अरुचि या नाखुश रहना आम है, लेकिन लंबे समय तक ये लक्षण रहें तो यह व्यक्ति को ज्यादा प्रभावित करते हैं और इसे ही अवसाद या डिप्रेशन कहते हैं। यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि कुछ खाद्य पदार्थ खुश महसूस करा सकते हैं। खुश रहने और अवसाद से छुटकारा पाने के लिए उन आहार को शामिल करें।

काजू : www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि काजू का सेवन घबराहट और तनाव कम करने में मदद करता है। अवसाद से छुटकारा दिलाने में यह दवा के बराबर काम करता है। काजू पोषक तत्वों और विटामिन सी से भरपूर है जो तंत्रिकाओं को आराम देता है और मूड अच्छा करता है।

बादाम : इसमें प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर और कई जरूरी एमीनो एसिड पाए जाते हैं। एक चम्मच बादाम का पेस्ट अगर गर्म दूध के साथ लेंगे तो जल्दी डिप्रेशन से निकलने में मदद मिलेगी।

ग्रीन टी : ग्रीन टी भी डिप्रेशन कम करने में मदद कर सकती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड पाया जाता है जो कि डिप्रेशन से बाहर आने में मदद करती है।

अंडा : अंडे में विटामिन बी-12 भरपूर होता है जो कि तनाव को दूर रखने में मदद करता है। अंडे का सेवन करने से मूड सही होता है और डिप्रेशन भी नहीं होता है।

अखरोट : ओमेगा 3 मस्तिष्क के न्यूरॉन सेल के लिए बहुत जरूरी है। इसका सबसे अच्छा स्रोत मछली है। शाकाहारी लोगों को ड्राई फ्रूट, सरसों के बीज, सोयाबीन, फल और हरी सब्जियों को आहार में शामिल करना चाहिए। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है।

पालक : अच्छा महसूस न करने पर अपने आहार में पालक शामिल करें, क्योंकि विटामीन-बी के साथ आयरन की प्रचूर मात्रा पाई जाती है जो इस मूड से उबारने में मदद करेगी।

साबुत अनाज : साबुत अनाज में कार्बोहाइड्रेट होता है जो मूड स्विंग्स की परेशानी को रोकता है और अवसाद में बहुत लाभदायक साबित होता है।

टमाटर : कई शोधों में अवसाद से ग्रस्त रोगियों में फोलेट की कमी देखी गई है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड और अल्फा-लिपोइक एसिड डिप्रेशन से लड़ने के लिए अच्छा है।

केला : मूड को अच्छा करने और आत्मविश्वास को बढ़ाने में केले में मौजूद ट्रिपटोफान मददगार साबित हो सकते हैं। केलों में मैग्नीशियम भी काफी मात्रा में होता है। यह रिलेक्स करने में मदद कर सकते हैं। विटामिन बी 6 भी अवसाद से राहत देने में मदद करते हैं।

अंगूर : अंगूर डाइट में शामिल करने से मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अंगूर से तैयार बायोएक्टिव डायटरी पोलीफिनॉल तनाव से हुई निराशा की स्थिति से बाहर निकलने में मददगार है और इस बीमारी के इलाज में प्रभावी हो सकता है।

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.myupchar.com/tips/kaju-ke-fayde-aur-nuksan-in-hindi

myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here