1000 yuan reward will be given for conducting Coronavirus test

0
75


बीजिंग। चीन ( China ) में रहस्यमय कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के कारण हाहाकार मचा हुआ है और अब तक 811 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 37 हजार से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं।

लगातार बढ़ते संक्रमित लोगों व मरने वालों की बढ़ती संख्या को देखते हुए चीनी सरकार ( China Government ) अलर्ट है। प्रशासन युद्ध स्तर पर प्रयास कर रही है। इसी बीच प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि बुखार के लक्षण वाले मरीज खुद अस्पताल पहुंचकर स्वास्थ्य जांच कराएं।

पीएम मोदी ने Coronavirus से हुई मौतों पर जताया दुख, राष्ट्रपति शी को पत्र लिखकर की मदद की पेशकश

प्रशासन ने लोगों को जांच के लिए प्रोत्साहित करने के लिए खुद जांच के लिए अस्पताल पहुंचने वालों को 1000 युआन ( Chinese yuan ) इनाम देने की घोषणा की है।

वुहान में पसरा सन्नाटा

बताया जाता है कि हुबेई प्रांत के प्रशासन ने इस तरह की पहल यह देखने के बाद किया है कि एक करोड़ से अधिक की आबादी वाले शहर वुहान की सड़कों पर इन दिनों चहल-पहल नहीं है और यह कुछ हद तक सुनसान नजर आता है।

वायरस की चपेट में आने की आशंका के मद्देनजर लोग अपने घरों में दुबके हैं और वे बाहर नहीं निकल रहे। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, हुबेई प्रांत प्रशासन ने कहा कि जिन निवासियों को बुखार के लक्षण दिखे, वह तुरंत अस्पताल पहुंचकर जांच करवाएं। जो निवासी खुद अस्पताल पहुंचकर जांच करवाएंगे, उन्हें 1000 युआन की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

इस बीच चीन के कॉमर्स मिनिस्ट्री ने कहा कि 21 देशों और एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन द्वारा दान की गई 70 लाख मेडिकल मास्क, तीन लाख प्रोटेक्टिव सूट और दो लाख चश्मे (गॉगल्स) चीन पहुंच चुके हैं और जल्द ही इसे लोगों को वितरित किया जाएगा।

एन95 मास्क लगाने पर पाबंदी

इन सबके बीच बीजिंग प्रशासन ने आम लोगों के एन95 मास्क लगाने पर पाबंदी लगा दी है। इसी तरह का फैसला पूर्वी प्रांत के झेजियांग प्रांत में लागू की गई है। इसका मकसद यह है कि एन95 मास्क उन मेडिकल प्रेफेशनल को मिले, जो इस महामारी से ग्रस्त लोगों के इलाज में लगे हुए हैं।

चीन coronavirus us से अब लोगों को बचाएगा ड्रोन!

चीन में कोरोना वायरस महामारी से अब तक 811 लोगों की मौत हो चुकी है और 37,198 लोग संक्रमित हैं। जबकि 2003 में सार्स के फैलाव के दौरान दुनियाभर में 774 लोगों की मौत हुई थी और 8437 लोग संक्रमित हुए थे। इस बीमारी का प्रसार अब तक करीब 31 देशों में हो चुका है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here