14 Cr Farmers Get Big Gift, Loan Will Get 1.60 Lakh Without Guarantee – 14 करोड़ किसानों को बड़ा तोहफा, बिना गारंटी के 1.60 लाख रुपए का मिलेगा लोन

0
31


  • मोदी सरकार ने किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का लिया था फैसना
  • किसान सम्मान निधि योजना के 14 करोड़ लाभार्थी किसानों को मिलेगा लाभ
  • किसान क्रेडिट कार्ड देने का 15 दिनों का अभियान 10 फरवरी से शुरू हो चुका है

नई दिल्ली। बीते कुछ समय से केंद्र की मोदी सरकार किसानों पर कुछ ज्यादा ही मेहरबान दिखाई दे रही है। अब किसानों को मोदी सरकार की ओर से बड़ा तोहफा दिया है। वास्तव में किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने का ऐलान हुआ था। अब ऐसे 14 करोड़ किसानों को 1.60 लाख रुपए का लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाएगा। अगर किसान को इससे ज्यादा रुपयों की लोन की जरुरत होगी तो बांड भरना होगा।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : एक महीने में चौथी बार पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव नहीं

लोन पर देना होगा सिर्फ 4 फीसदी ब्याज
किसानों को क्रेडिट कार्ड देने का 15 दिनों का अभियान 10 फरवरी से शुरू हो चुका है। इस कार्ड के माध्यम से किसानों को सफल के लिए 3 लाख रुपए का कर्ज मिलता है। जिसे चुकाने के लिए किसानों को 7 फीसदी का ब्याज देना होता है। अगर कर्ज समय दिया जाता है तो ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट दी जाती है यानी पूरे कर्ज पर तीन फीसदी का ब्याज की ही देना होता है। इसके लिए देश के सभी केंद्र शासित और पूर्ण राज्यों की सरकारों और नाबार्ड को निर्देश दिए जा चुके हैं। निर्देशों के तहत ऐसी लिस्ट तैयार करने को कहा गया है कि जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है।

यह भी पढ़ेंः- पीएम मोदी की दूसरी पारी के बाद छह महीने में घरेलू गैस सिलेंडर 300 रुपए तक महंगा

कार्ड की बढ़वा सकते हैं लिमिट
वहीं दूसरी ओर जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड पहले से ही मौजूद हैं वो लोग 15 दिनों में अपने कार्ड की लिमिट को बढ़वा सकते हैं। वहीं जिन लोगों के क्रेडिट कार्ड डिएक्टिव हो चुके हैं वो अपने बैंक ब्रांच में जाकर एक्टिवेट करा सकते हैं। इसके अलावा जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है वो लोग अपनी जमीन जुड़ी डिटेल और फसल के ब्यौरे के साथ ब्रांच में कार्ड बनवा सकते हैं।







Show More










LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here