25 killed and 62 injured in horrific bus accident

0
18


कैपटाउन। दक्षिण अफ्रीका ( South Africa Bus Accident ) में सोमवार को एक बड़ा सड़क हादसा हो गया। इस हादसे में 25 लोगों की मौत हो गई, जबकि 62 लोग घायल हो गए। इस बाबत दक्षिण अफ्रीकी परिवहन मंत्रालय ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि तटीय पूर्वी केप प्रांत में एक बस के पलटने से 25 लोगों की मौत हो गई।

फिकिले मबुला ( Fikile Mbalula ) ने एक बयान में कहा, ‘रिपोर्टों से पता चलता है कि चालक ने बस से नियंत्रण खो दिया, जिसके बाद बस हादसे का शिकार हो गया। इस हादसे में 25 लोग मारे गए और लगभग 62 घायल हो गए। उन्होंने कहा कि एक घटना में इतने लोगों की जान जाना विनाशकारी और चौंकाने वाला है।

फ्रांस में बस पलटने से बड़ा सड़क हादसा, 33 यात्री घायल, कई की हालत नाजुक

जानकारी के मुताबिक, ये बस बटरवर्थ शहर ( Butterworth town ) से चेबे नामक एक बस्ती के बीच चलती है। जिस वक्त बस हादसे का शिकार हुआ उस दौरान बस में 80 से अधिक मुख्य यात्री सवार थे, जिसमें कई बुजुर्ग भी शामिल थे।

राष्ट्रपति ने हादसे पर जताया दुख

राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ( President Cyril Ramaphosa ) ने कहा कि मरने वालों में मुख्य रूप से पेंशनभोगी और युवा छात्र थे। उन्होंने कहा कि यह त्रासदी से हमारे देश को गहरा दुख पहुंचा है और हमें अपनी सड़कों का देखभाल और विचार करने के लिए परिवहन प्रदाताओं व अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता पर फिर से ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करती है।

रामाफोसा ने आगे कहा कि इस घटना से, हमें अपने बुजुर्गों और बच्चों के प्रति विशेष रूप से विचार करने की आवश्यकता है, जो समुदायों और देश के आसपास दूसरों पर निर्भर हैं।

bus_accident_1.jpg

2015 में गई थी 35 लोगों की जान

आपको बता दें कि इससे पहले दक्षिण अफ्रीका में 2015 में इस तरह का सबसे खतरनाक औऱ बड़ा हादसा हुआ था। इस हादसे में 35 लोगों की जान चली गई थी। उस दौरान कोलवेनी गांव के पास बस पलट गई थी।

प्रांतीय परिवहन विभाग के प्रवक्ता Unathi Binqose ने कहा कि इस पूरे घटनाक्रम की जांच की जाएगी। मालूम हो कि इस महाद्वीप पर सबसे विकसित सड़क नेटवर्क में से एक होने के बावजूद, दक्षिण अफ्रीका में कुछ वाहनों और सड़कों के खराब रखरखाव के कारण इस क्षेत्र में सड़क दुर्घटनाएं काफी होती है।

नेशनल हाइवे 65 पर हुआ दर्दनाक सड़क हादसा, ट्रक से भिड़न्त के बाद कार चालक की मौत

सड़क यातायात प्रबंधन निगम के आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि 2017 में दक्षिण अफ्रीकी सड़कों पर 14,000 से अधिक लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए हैं, जो कि एक भयावाह आंकड़ा है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here