6 Feet 8 Inch Player Kylie Jameson Throws A Dangerous Bouncer – काइली जेमीसन की हो रही है चर्चा, 6 फुट 8 इंच का यह खिलाड़ी फेंकता है खतरनाक बांउसर

0
43


kyle jamieson को कीवी टीम में दिग्गज तेज गेंदबाजों के चोटिल होने के कारण मिला है, लेकिन इसे कीवी टीम का प्रमुख हथियार बताया जा रहा है।

ऑकलैंड : न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New ZeaLand Cricket Team) अपने तेज गेंदबाजों की चोट से परेशान है। ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन और मैट हेनरी जैसे दिग्गज गेंदबाज चोट के कारण टीम से बाहर हैं। इस कारण कीवी चयनकर्ताओं ने भारत के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के लिए टिम साउदी के अलावा एकदम अनुभवहीन तेज गेंदबाजों पर दांव लगाया है। भारत के खिलाफ एकदिवसीय टीम में कीवी चयनकर्ताओं ने पहली बार काइली जेमीसन (kyle jamieson) को मौका दिया है। टीम में शामिल होते ही यह खिलाड़ी चर्चा में आ गया है। वह समकालीन क्रिकेटरों में सबसे लंबे हैं। 24 साल के इस युवा खिलाड़ी की लंबाई 6 फीट 8 इंच से भी थोड़ी ज्यादा ही है। आइए जानते हैं इस खिलाड़ी के बारे में।

अंडर-19 टीम के लिए खेल चुके हैं

जैमीसन का जन्म ऑकलैंड में हुआ। वह घरेलू टीम ऑकलैंड, न्यू जीलैंड अंडर-19 और कैंटरबरी की तरफ से खेल चुके हैं। उन्होंने अभी तक 25 प्रथम श्रेणी और 26 लिस्ट ए मुकाबले खेले हैं। इनमें क्रमश: 72 और 25 विकेट ले चुके हैं। भारत ए के खिलाफ न्यू जीलैंड ए की ओर से अनाधिकारिक तीन एकदिवसीय मैचों में उन्होंने छह विकेट लिए हैं। एक मैच में महज 19 रन देकर चार विकेट निकाले थे। इसी हालिया फॉर्म और दिग्गज तेज गेंदबाजों की चोट के कारण उन्हें सीनियर टीम में मौका मिला है।

रोहित शर्मा ने हासिल किया एक और बड़ा मुकाम, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पूरे किए 14,000 रन

बाउंसर है खतरनाक हथियार

टी-20 मैच में जेमीसन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कैंटरबरी के लिए खेलते हुए सिर्फ 7 रन देकर 6 विकेट लेने का है। यह उनका ही नहीं, टी-20 क्रिकेट में भी किसी कीवी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। कीवी टीम के पूर्व कोच माइक हेसन भी उनसे प्रभावित हैं। उन्होंने जेमीसन की तारीफ करते हुए अपने ट्विटर पर लिखा था- एक प्रभावशाली गेंदबाज। इनकी लंबाई 6 फुट 8 इंच है और जो गेंद को स्विंग भी करा सकते हैं। ब्लैक कैप्स की तरकश में एक और तीर। बता दें कि जेमीसन का सबसे खतरनाक हथियार बाउंसर है। इसका वह बेहद शातिराना तरीके से इस्तेमाल करते हैं और खतरनाक बाउंसर फेंकने में दक्ष हैं। बाउंसर फेंकने में उन्हें अपनी लंबाई का भी फायदा मिलता है। बता दें कि सर्वकालिक क्रिकेट में दो और दिग्गज तेज गेंदबाज 6 फुट आठ इंच के हुए हैं। विंडीज के महान तेज गेंदबाज जोएल गार्नर और ऑस्ट्रेलिया के ब्रूस रीड। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान की लंबाई भी करीब-करीब इतनी ही है।

बल्लेबाजी करने में भी सक्षम

लगातार 140 किलोमीटर से ज्यादा की स्पीड से गेंद फेंकने में सक्षम जेमीसन बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं। लिस्ट ए क्रिकेट में उनका बल्लेबाजी औसत 37.33 का है। वह एक अर्धशतक भी लगा चुके हैं, जबकि प्रथम श्रेणी क्रिकट में वह तीन अर्धशतक ठोंक चुके हैं। 2018 में जब इंग्लैंड की टीम ने न्यू जीलैंड का दौरा किया था, तब अभ्यास मैच में उन्होंने जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और मार्क वुड जैसे दिग्गज गेंदबाजों के सामने बल्लेबाजी करते हुए 111 गेंदों पर 101 रन ठोंक दिए थे।

शर्मनाक रिकॉर्ड : शिवम दुबे ने एक ओवर में 34 रन देकर बने सबसे महंगे भारतीय गेंदबाज

भारत के लिए बन सकते हैं खतरा

न्यूजीलैंड की टीम में भारत के खिलाफ तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में शामिल जेमिसन अपने बाउंसर्स और गति से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। इसके अलावा वह गेंदों को स्विंग कराने में भी माहिर हैं। इस वजह से टीम इंडिया को उनके खिलाफ सावधान रहना पड़ेगा। यह वह इंडिया-ए के खिलाफ अनाधिकारिक वनडे सीरीज में भी साबित कर चुके हैं। भारत को पहला एकदिवसीय मैच पांच, दूसरा 8 और तीसरा 11 फरवरी को खेलना है।

न्यूजीलैंड की वनडे टीम

केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोलस, टॉम लाथम, रॉस टेलर, जिमी नीशाम, मिशेल सेंटनर, टॉम ब्लंडेल, कोलिन डी ग्रैंडहोम, हैमिश बेनेट, स्कॉट कुग्लेजिन, ईश सोढ़ी ( सिर्फ पहले वनडे के लिए), टिम साउदी और काइल जेमीसन।












LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here