6700 Rs Reduction In Jet Fuel, Will Reduce Burden Of Public Pocket – जेट फ्यूल में 6700 रुपए की कटौती, आम जनता की जेब का बोझ होगा कम

0
5


नई दिल्ली। देश के आम लोगों के लिए अच्छी खबर ये है कि आने वाले दिनों में हवाई सफर सस्ता हो सकता है। इसका कारण है जेट फ्यूल में भारी कटौती देखने को मिली है, जो आज यानी शनिवार से लागू हो चुकी है। यह कटौती इंटरनेशनल और डॉमेस्टिक उड़ान भरने वाले सभी विमानों के लिए हुई है। जेट फ्यूल की कीमत में कम होने से एयरलाइन कंपनियों को भी फायदा होगा, क्योंकि कीमतों में कटौती करने से कंपनियों का ऑपरेशनल कॉस्ट कम होगा। यह कटौती ऐसे में समय में हुई है, जब देश ही नहीं पूरी दुनिया कोरोना वायरस के चपेट में है और सभी हवाई यात्राओं को नजरअंदाज कर रहे हैं। आपको बता दें कि जेट फ्यूल को तकनीकी भाषा में एयर टर्बाइन फ्यूल यानी एटीएफ भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ेंः- रविवार को देश के 7 करोड़ व्यापारी बंद रखेंगे दुकानें, 7 हजार करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान

आखिर क्यों हुई एटीएफ में कटौती?
बीते तीन महीने से कच्चे तेल में लगातार कटौती देखने को मिल रही है, लेकिन एयर टर्बाइन फ्यूल में कटौती अब जाकर देखने को मिली है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार एविएशन टर्बाइन फ्यूल की कीमत में 6700 रुपए प्रति किलोलीटर से ज्यादा की कटौती देखने को मिली है। नई कीमतों को आज यानी 21 मार्च से लागू कर दिया गया है। एटीएफ की कीमतों में गिरावट आने से एविशन सेक्टर को काफी राहत मिलेगी। इसका कारण है कोरोना वायरस की वजह से इस सेक्टर को बड़ा नुकसान हुआ है। देश में सभी इंटरनेशनल उड़ानों को रद कर दिया गया है। अगर फ्यूल की कीमतों में कमी आती है तो कंपनियों को राहत जरूर मिलती है।

यह भी पढ़ेंः- एसबीआई ने लांच किया कोरोना स्पेशल लोन, सिर्फ इतना ही देना होगा ब्याज

डॉमेस्टिक एयरलाइन के लिए यह होंगे दाम
डॉमेस्टिक यानी देश में ही उड़ान भरने वाले विमानों और उनकी कंपनियों के लिए देश के चारों महानगरों नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एटीएफ के दाम क्रमश: 50,171, 55,555, मुंबई में 49,726 और चेन्नई में 52,045 रुपए प्रति प्रति किलोलीटर हो गए हैं। जबकि 19 मार्च तक चारों महानगरों में यह कीमत 56,859, 62,160, 56,400 और 58,875 रुपए प्रति किलोलीटर थी।

यह भी पढ़ेंः- पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का उठाए फायदा, कोरोना वायरस के प्रकोप में नहीं फंसेगी आपकी गाढ़ी कमाई

इंटरनेशनल एयरलाइंस के लिए 70 डॉलर से ज्यादा की कटौती
वहीं दूसरी ओर इंटरनेशनल एयरलाइंस की बात करें तो 70 डॉलर से ज्यादा की कटौती देखने को मिली है। बात दिल्ली की करें तो एटीएफ की कीमत 592 डॉलर से 520 डॉलर प्रति किलोलीटर हो गई है। वहीं कोलकाता में दाम 634 डॉलर से 562 डॉलर प्रति किलोलीटर हो गए हैं। अगर बात मुंबई की करें तो 597 डॉलर से 525 डॉलर प्रति किलोलीटर हो गए हैं। चेन्नई में कल दाम 587 डॉलर प्रति किलोलीटर थे, जो कम होकर 515 डॉलर प्रति किलोलीटर हो गए हैं।










LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here