Abdominal Bloating: Natural Tips To Prevent Stomach Cramps – Abdominal Bloating: खाना खाने के बाद हाेता है पेट दर्द, ताे करें ये उपाय

0
31


Abdominal Bloating: यदि आप खाना खाने के बाद पेट भारीपन, बदहजमी या दर्द महसूस करते हैं तो आपका पसंदीदा खाना भी आपको खुशी महसूस नहीं करा सकता है। दुर्भाग्य से, यह हम में से कई लोगों के साथ होता है। आंतों में बहुत अधिक…

Abdominal Bloating In Hindi: यदि आप खाना खाने के बाद पेट भारीपन, बदहजमी या दर्द महसूस करते हैं तो आपका पसंदीदा खाना भी आपको खुशी महसूस नहीं करा सकता है। दुर्भाग्य से, यह हम में से कई लोगों के साथ होता है। आंतों में बहुत अधिक गैस या पाचन तंत्र की मांसपेशी में कोई समस्या आपको पेट में दर्द और भारीपन का शिकार बना सकती है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लोटिंग, जिससे पेट में अत्यधिक दर्द और दबाव महसूस होता है, कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी की प्रतिक्रिया, अपच, लैक्टोज असहिष्णुता, या कुछ अन्य अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों जैसे कि डिम्बग्रंथि अल्सर, सीलिएक रोग और उच्च सोडियम का सेवन जैसे कुछ कारकों का परिणाम हो सकता है। ।

ब्लोटिंग एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति नहीं है और अधिकांश मामलों में अपने आप ही ठीक हो जाता है। लेकिन अपने भोजन के बाद इस बेहद असहज स्थिति का अनुभव करना सही नहीं है। आप चाहे तो कुछ उपाय अपनाकर ब्लोटिंग से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते है कैसे कम कर सकते हैं ब्लोटिंग की समस्या

छोटे तौर पर भोजन करें
ज्यादा खाने से पेट में भारीपन या दर्द होना आम बात है। लेकिन कम खाने पर भी पेट में ये समस्याएं होती है तो ठीक नहीं है। आपको इस बारे में बहुत ध्यान रखने की आवश्यकता है कि यदि आप पेट में गैस का इतिहास रखते हैं तो आप कितना खाते हैं। ब्लोटिंग की समस्या से बचने के लिए कम लेकिन लगातार भोजन करने की कोशिश करें।

अपना भोजन अच्छी तरह चबाएं
भोजन को अच्छी तरह चबाना दो तरह से मदद करता है। जब आप अच्छी तरह से चबाते हैं, तो आप अपने भोजन के साथ जो हवा की मात्रा लेते हैं (सूजन के पीछे एक बड़ा कारण) वह कम हो जाती है। इसके अलावा, चबाकर खाने से भाेजन में लार का अच्छा समावेश हाे जाता है जाे आपके भाेजन काे पचाने में मददगार हाेता है।

ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जिनसे आपको एलर्जी है
आपकी आंत काे कुछ खाद्य पदार्थों या खाद्य समूहों से एलर्जी हो सकती है। यह भी सूजन का कारण बन सकता है। जांचें कि क्या आपको ग्लूटेन, लैक्टोज, नट्स, सीफूड या अंडे से एलर्जी है। ये ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनसे लोगों को ज्यादातर एलर्जी होती है। यदि कोई खाद्य पदार्थ से आपको एलर्जी महसूस होती है तो उससे दूरी बना लें।

फाइबर का सेवन कम करें
फल, सब्जियां और फलियां फाइबर में उच्च हैं। हालांकि, फाइबर एक पोषक तत्व है जो आपके शरीर के लिए एक से अधिक तरीकों से आवश्यक है। इसलिए, उन्हें अपने भोजन से बाहर करना उचित नहीं है। लेकिन ब्लोटिंग की समस्या में आपको उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों के सेवन को कम करने की आवश्यकता है। सेम, मसूर, ब्रोकोली, फूलगोभी और बंदगोभी जैसी सब्जियों से दूर रहना ब्लोटिंग की समस्या को दूर रखता है।

प्रोबायोटिक्स लेने पर विचार करें
गैस बनाने वाले बैक्टीरिया भी आपके सूजन के पीछे बड़ा कारण हो सकते हैं। कुछ नैदानिक अध्ययनों से पता चलता है कि कुछ प्रोबायोटिक की खुराक पाचन समस्याओं के इतिहास वाले लोगों में गैस के उत्पादन को कम करने और सूजन में प्रभावी हैं। इसलिए अपने आहार में प्रोबायोटिक युक्त चीजें शामिल करें। जैसे के दही।









LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here