Adequate Medicines And Resources Available To Fight Corona – कोरोना महामारी से लड़ने के लिए पर्याप्त दवाएं व संसाधन सरकार के पास उपलब्ध

0
34


देश में एआरटी-पीसीआर टेस्ट किट, ऑक्सीजन सिलेंडर, पीपीई मैटेरियल और वेंटिलेटर जैसे चिकित्सा उपकरणों की पर्याप्त आपूर्ति व उपलब्धता है।

नई दिल्ली। कोरोनावायरस मामलों की संख्या हर रोज बढ़ने के बीच, केंद्र ने शुक्रवार को कहा कि देश में एआरटी-पीसीआर टेस्ट किट, ऑक्सीजन सिलेंडर, पीपीई मैटेरियल और वेंटिलेटर जैसे चिकित्सा उपकरणों की पर्याप्त आपूर्ति व उपलब्धता है। एक संवाददाता सम्मेलन में एम्पावर्ड ग्रुप-3 के चेयरमैन पी.डी.वाघेला ने कहा कि कई चीजें सरप्लस में हैं और कोरोनोवायरस महामारी के दौरान देश में आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद इन्हें निर्यात भी किया जा सकता है।

वाघेला ने कहा कि इस स्तर तक पहुंचने के लिए कई चुनौतियां थीं। उदाहरण के लिए, चिकित्सा आपूर्ति के लिए बहुत अधिक वैश्विक मांग, जो काफी हद तक आयातित है, पीपीई किट और एन-95 मास्क के लिए कोई उत्पादन सुविधा का न होना और वेंटिलेटर और परीक्षण किट आदि के लिए छोटी उत्पादन सुविधाओं का ना होना।

उन्होंने कहा, लेकिन भारत ने कोविड-19 से सामने आई चुनौती को आपूर्ति श्रृंखला बनाने और पीपीई किट के लिए घरेलू विनिर्माण क्षमता बढ़ाने और नए निमार्ताओं की पहचान करने में मदद करने के अवसर के रूप में लिया। उन्होंने कहा कि 35 लाख संयुक्त आरटी-पीसीआर परीक्षण किटों की मांग से परे जाकर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने 21 लाख से अधिक ऐसी किटों का आदेश दिया है, जिनमें से 13.75 लाख किट पहले ही प्राप्त हो चुकी हैं।

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (एचसीक्यू) के स्टॉक के बारे में वाघेला ने कहा, “एचसीक्यू का उत्पादन अब प्रति माह 12.2 करोड़ टैबलेट से बढ़कर 30 करोड़ टैबलेट हो गया है और 2.5 करोड़ की आवश्यकता से परे जाकर 9 करोड़ टैबलेट की आपूर्ति की गई है। हम अन्य देशों को भी एचसीक्यू का निर्यात कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, कि थोड़े समय में, भारत ने एन -95 मास्क के घरेलू उत्पादन के लिए प्रति दिन 2.3 लाख की क्षमता बढ़ाई है।उन्होंने कहा कि 75,000 वेंटिलेटर की कुल मांग के मुकाबले कम से कम 19,398 उपलब्ध हैं और अतिरिक्त 60,884 का आदेश दिया गया है। इसमें से 59,884 के ऑर्डर भारतीय निमार्ताओं को दिए गए हैं।

वाघेला ने कहा कि 4 लाख से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं जो आज की आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त हैं। 1 लाख से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए ऑर्डर दिए गए हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here