After PM Modi’s 2nd Innings, Gas Cylinder 300 Rs Expensive In 6 Months – पीएम मोदी की दूसरी पारी के बाद छह महीने में घरेलू गैस सिलेंडर 300 रुपए तक महंगा

0
32


नई दिल्ली। आज से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में एक बार फिर से इजाफा हो गया है। खास बात तो ये है कि जब से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सेकंड इनिंग शुरू हुई है तब से लगातार छह महीनों से देश की जनता को घरेलू गैस सिलेंडर में महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। साफ कहें तो पीएम मोदी की दूसरी पारी घर की रसोई पर भारी पड़ गई है। ताज्जुब की बात तो है एलपीजी भी क्रूड ऑयल से ही तैयार होता है और क्रूड ऑयल के दाम में दिसंबर 2019 से अब 8 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की कटौती हो चुकी है। जिसका असर पेट्रोल और डीजल की कीमत पर तो दिखाई दे रहा है, लेकिन घरेलू गैस सिलेंडर पर नहीं। सितंबर 2019 से जो सिलेंडर की कीमतों में इजाफे का सिलसिला शुरू हुआ था वो अब तक बादस्तूर जारी है। तब से अब तक कीमतों में 300 रुपए तक का इजाफा हो चुका है।

एक फरवरी को नहीं बढ़े थे दाम
घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में हर महीने अपडेट होता है। बजट से पहले कर्मशियल गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा का दिया गया था, लेकिल घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा या यूं कहें कि कोई बदलाव नहीं हुआ था। 11 जनवरी की रात को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा कर दिया गया। देश के चारों महानगरों में नॉन सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत में जाफे की बात करें तो 144.50 रुपए से 149 रुपए तक की बढोतरी की गई है, जो आज से लागू है। देश की राजधानी दिल्ली दिल्ली में 144.50 रुपए के इजाफे के साथ गैस सिलिंडर के दाम 858.50 रुपए हो गए हैं। वहीं कोलकाता में 149 रुपए की बढ़ोतरी के साथ 896.00 रुपए में सिलिंडर मिलेगा। मुंबई में 145 रुपए और चेन्नई 147 रुपए की बढ़ोतरी के साथ दोनों महानगरों में घरेलू गैस सिलेंड के दाम क्रमश: 829.50 और 881 रुपए हो गया है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : एक महीने में चौथी बार पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव नहीं

छह महीने में गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा
वहीं बात अगस्त के बाद से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम की बात करें तो बीते 6 महीनों में घरेलू गैस सिलेंडर दाम में 300 रुपए तक का इजाफा हो चुका है। देश की राजधानी दिल्ली में इस दौरान 284 रुपए का इजाफा हुआ है। वहीं कोलकाता में 295 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं मुंबई में 283 और चेन्नई में 290.50 रुपए तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं सब्सिडी गैस सिलेंडर की बात करें तो पिछले महीने तक सब्सिडी वाली कुकिंग गैस के दाम पिछले छह महीने में 13 पर्सेंट यानी 62 रुपए प्रति सिलिंडर बढ़ गए हैं। बता दें कि रसोई गैस के कुल 27.6 करोड़ के करीब उपभोक्ता हैं। इनमें से करीब दो करोड़ को सब्सिडी नहीं मिलती है।

8 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा सस्ता हुआ क्रूड ऑयल
अगर बात क्रूड ऑयल की कीमतों की करें तो दिसंबर 2019 से अब तक 8 से 9 डॉलर प्रति बैरल तक सस्ता हो चुका है। इसका असर पेट्रोल और डीजल के दाम में तो दिखाई दे रहा ह, लेकिन घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में देखने को नहीं मिल रहा है। जानकारी के अनुसार दिसंबर 2019 के महीने में ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 63.35 डॉलर प्रति बैरल थे, जबकि मौजूदा समय में 55 डॉलर प्रति बैरल तक हो चुके हैं। खास बात तो ये है कि 11 जनवरी 2020 के बाद से अब देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम 4 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा सस्ते हो चुके हैं। वहीं इसके विपरीत घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में इजाफा ही देखने को मिला है।

यह भी पढ़ेंः- लगातार दूसरे दिन 425 अंकों की तेजी तक भागा शेयर बाजार, निफ्टी 12220 अंकों के पार

रसोई और होटल की थाली होगी महंगी
केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार क्रूड ऑयल की कीमत में लगातार कटौती देखने को मिली है। ऐसे में पेट्रोल और डीजल के दाम में राहत के साथ घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में भी कटौती होनी चाहिए थी, लेकिन बीते 6 महीने से देश की जनता की रसोई पर लगातार भार देखने को मिल रहा हैै। इस इजाफे से ना सिर्फ घर की खाने की थानी महंगी हो रही है, बल्कि होटल और रेस्तरां के खाने की थाली भी महंगी हो रही है। उम्मीद है आने वाले महीनों में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कटौती देखने को मिले।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here