Airtel Signs 7636Cr Deal With Nokia To Get 5G Era Ready – Airtel-Nokia Deal : 4जी और 5 जी की एक साथ तैयारी, Reliance Jio पर पड़ेगी भारी

0
36


  • Airtel और Nokia के बीच 4जी डिवाइस के लिए 7,500 करोड़ रुपए की हुई डील
  • Airtel के बयान के अनुसार डील से मिलेगी 5G Service देने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली। 4 जी और 5 जी सर्विस ( 4G and 5G Service ) को पुख्ता करने के लिए एयरटेल ( Airtel ) ने नोकिया ( Nokia ) के साथ मिलकर एक बड़ी डील की है। इस डील का मकसद रिलायंस जियो ( Reliance Jio ) को टक्कर देनस है। दोनों कंपनियों के बीच 7500 करोड़ रुपए की डील हुई है। जानकारी के अनुसार नोकिया को भारती एयरटेल ने 4जी डिवाइस के लिए ठेका दिया है। इस डील के तहत कंपनी को 9 देश के 9 टेलीकॉम सर्किल्स 4जी डिवाइस लगाने हैं। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार नेटवर्क कैपिसिटी और सर्विस को बेहतर बनाने के लिए यह डील की है।

यह भी पढ़ेंः- सरकार की छूट का उठाया फायदा, 13 लाख PF Account Holders ने निकाले 4685 करोड़ रुपए

5 जी सर्विस में भी मिलेगी मदद
एयरटेल ने नोकिया की सिंगल रेडियो एक्सेस नेटवर्क टेक्नोलॉजी के लिए कई सालों के लिए समझौता किया है। एयरटेल के अनुसार इन डिवाइस से भविष्य में 5जी सर्विस में भी मदद मिलेगी। जानकारी के अनुसार एयरटेल के 9 सर्किल में करीब तीन लाख रेडियो नटवर्क डिवाइस लगाए जाएंगे। भारती एयरटेल के अनुसार इस सर्विस से 5जी कनेक्विटी की भी नींव पड़ेगी। आंकड़ों के अनुसार स्पेक्ट्रम बैंड्स में करीब 3 लाख रेडियो यूनिट लगाए जाएंगे। जिसमें 900 मेगाहट्र्ज से लेकर 2300 मेगाहट्र्ज के स्पेक्ट्रम बैंड शामिल हैं। जिसके 2022 तक पूरा होने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः- RTI के जवाब से सरकार की बढ़ी सिरदर्दी , Finance Minister ने बताया Defaulters पर कितनी हुई कार्रवाई

क्या कहा नोकिया और एयरटेल के अधिकारियों ने
एयरटेल एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल के अनुसार एयरटेल और नोकिया बीते एक दशक से एकसाथ काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नोकिया के एसआईएएन से नेटवर्क क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी। वहीं दूसरी ओर नोकिया के सीईओ राजीव सूरी के अनुसार यह डील दुनिया के सबसे बड़े टेलिकॉम मार्केट के भविष्य के लिए एक अहम समझौता है। यह भारत में नोकिया की पोजिशन को काफी स्ट्रांग करेगी। कंपनी ने कहा कि वो एयरटेल के साथ मिलकर 5 जी पर काम करेंगे।






Nokia
Show More


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here