Amidst tension, USA offers help to North Korea to deal with Coronavirus

0
37


वाशिंगटन। अमरीका ( America ) और उत्तर कोरिया ( North Korea ) में कई मामलों को लेकर चल रहे तनाव के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। अमरीका ने उत्तर कोरिया के सामने दोस्ती का हाथ बढ़ाया है।

दरअसल, जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से दुनिया के कई देश जूझ रहे हैं, लिहाजा कई देश एक-दूसरे को मदद की पेशकश कर रहे हैं। इसी कड़ी में अमरीका ने भी उत्तर कोरिया को कोरोना वायरस से निपटने के लिए ट्रंप प्रशासन ( Trump Government ) ने मदद की पेशकश की है।

Coronavirus: चीन से दवाई का सप्लाई ठप, सिर्फ अप्रैल तक का ही भारत के पास बचा स्टॉक

बता दें कि अमरीका ने ऐसे समय में मदद की पेशकश की है, जब उत्‍तर कोरिया ने अमरीकी नागरिकों के लिए देश में सभी यात्रा पर प्रतिबंध लगा रखा है। इसके अलावा परमाणु कार्यक्रम को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। लिहाजा इस पेशकश को काफी अहम माना जा रहा है।

उत्तर कोरिया ने चीनी ट्रेन व विमान पर लागाई रोक

विदेश विभाग के प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टगस ने जानकारी साझा करते हुए बताया है कि अमरीका ने उत्‍तर कोरिया में कोरोना वायरस के प्रसार पर गहरी चिंता की है। यह वायरस चीन के वुहान से शुरू होकर दुनिया के कई देशों में फैला है और इसी कड़ी में उत्तर कोरिया भी पहुंचा है।

ऑर्टागस ने कहा कि उत्तर कोरिया में वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सहायता समूहों के प्रयासों को अमरीका समर्थन करता है।

बता दें कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए उत्तर कोरिया ने कई कदम उठाए हैं। कोरियाई शासक किम जोंग उन ने अपने मित्र देश चीन से लौटने वाले सभी लोगों के लिए कड़े नियम बनाए हैं। ऐसे लोगों को निगरानी केंद्रों में रखा जा रहा है। साथ ही लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर जाने से रोका गया है।

चीन: coronavirus s को लेकर अफवाह फैलाने वालों पर प्रशासन सख्त, दो गिरफ्तार

इतना ही नहीं उत्तर कोरिया ने चीन से आने वाले विमान और ट्रेन पर भी रोक लगा दी है। जो भी विदेशी नागरिक उत्तर कोरिया आ रहा है उसके लिए एक हफ्ते तक आइसोलेशन वार्ड में रहना अनिवार्य कर दिया गया है।

मालूम हो कि जानलेवा कोरोना वायरस से चीन में अब तक 1400 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 60 हजार से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। दुनिया के करीब 30 से अधिक देशों में ये वायरस फैल चुका है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here