App Will Show Symptoms Of Coronavirus By Listening To Your Voice – रिपोर्ट: आपकी आवाज सुन कर कोरोना वायरस के लक्षण बताएगा App, जानें कैसे करता है काम

0
4


नई दिल्ली। भारत समेत दुनिया के तमाम देश इस समय कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) से लड़ रहे हैं। इसके लिए तमाम सरकारे अलग-अलग स्तरों पर कई बड़े कदम उठा रही है।

वहीं, तकनीकि के माध्यम से भी कोरोना ( Coronavirus ) की काट का रास्ता निकालने की कोशिश जारी है। एक ऐसा मामला कोरोना वायरस ( Coronavirus outbreak ) से जुड़ी नए ऐप का सामने आया है।

दरअसल, कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी ( Carnegie Mellon University ) के शोधकर्ताओं ने आवाज को ऐनेलाइज कर कर कोरोना वायरस के लक्षण ( Symptoms of corona virus ) पहचाने वाला ऐप तैयार किया है।

कोरोना वायरस: IAS का सुझाव- लॉकडाउन में 2 घंटे के लिए खोले जाएं शराब के ठेके!

Breaking Maha Corona: मुंबई में 5 की मौत, राज्य में अब तक 1018 पॉजिटिव केस, कुल 64 मौत

हालांकि इसकी विश्वसनियता को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं, लेकिन दावा किया जा रहा है कि यह ऐप किसी की आवाज सुनकर उसमे कोरोना के लक्षण बता सकता है।

जिसके बाद में वह शख्स कोरोना टेस्ट कराने संबंधी नतीजों पर पहुंच सकता है। दरअसल, इस ऐप का नाम COVID Voice Detector रखा गया है।

आवाज एनालाइज करने के साथ ही यह आपसे कुछ जरूरी सवाल भी पूछता है। कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी के एक शोधकर्ता बेनजामिन स्ट्रिनर ने इस बारे में कहते हैं कि हाल ही में इस तरह के कई एप्स लॉंच हुए हैं, जिनमें कुछ भरोसेमंद भी है। लेकिन इस तरह का ऐप बिल्कुल नया है।

कोविड—29: एक महीने में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता ह? कोरोना वायरस ?? का मरीज

तिलक नगर मे कोरोना पाजेटिव मिलने के बाद उसके घर के बाहर स्वास्थ्य विभाग की टीम निरीक्षण करते हुए।

जानकारी के अनुसार यह इस ऐप को यूज करते समय यह आपसे तीन बार खांसने को कहेगा, जिसके बाद आपसे कुछ बोलने को कहा जाएगा।

इस तरह से यह ऐप संबंधित शख्स का फेफड़ों की क्षमता चेेक करता है। दावा किया गया है कि इस पांच मिनट की प्रक्रिया में आपको रिजल्ट बता दिया जाएगा, जिसके आधार पर आपको पता चल सकता है कि आप कोरोना पॉजिटिव हो या नेगेटिव।

अमरीका को हाइड्रोक्सिलक्लोरोक्विन के निर्यात पर राहुल गांधी ने जताई नाराजगी, मोदी सरकार पर उठाया सवाल

 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here