Apply For Government Jobs In SSC Before 20 March – Govt Jobs: SSC में निकली 1300 से ज्यादा भर्तियां, आज ही करें अप्लाई

0
66


दसवीं, बारहवीं और स्नातक पास कर चुके युवाओं के लिए SSC ने विभिन्न पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और पात्र युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने सलेक्शन पोस्ट के आठवें चरण की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस चरण में विभिन्न 1355 पदों के लिए भर्ती की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं, जिसकी अंतिम तिथि 20 मार्च 2020 निर्धारित की गई है, जबकि एसबीआइ चालान का इस्तेमाल कर फीस जमा कराने की आखिरी तारीख 25 मार्च 2020 है। परीक्षार्थी ध्यान दें कि कंप्यूटर पर आधारित परीक्षा पदों के अनुसार होगी। लेवल-१ के पदों के लिए मेट्रिकुलेशन, लेवल-2 के लिए 10+2 स्तर और इससे ऊपर के पदों के लिए स्नातक लेवल के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें सामान्य बुद्धिमता, जानकारी, परिमाणात्मक अभिरुचि, अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक अभिरुचि से जुड़े प्रश्न होंगे।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
भर्ती में शामिल होने के इच्छुक आवेदक ssc.nic.in पर क्लिक करें। रिक्तियों से संबंधित विज्ञापन को ठीक से पढ़ें। अब दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें और अंत में ऑनलाइन सब्मिट किए गए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें। फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करते समय साइज का विशेष ध्यान रखें। लेवल के अनुसार योग्यता निर्धारित है, आवेदन से पहले नोटिफिकेशन को जरूर ठीक से पढ़ लें। किसी भी गलती के बाद सुधार का मौका नहीं दिया जाएगा।

क्या है योग्यता
पदों के अनुसार अलग-अलग योग्यताएं निर्धारित की गई हैं। इनमें मान्यता प्राप्त बोर्ड, संस्थान या विश्वविद्यालय से दसवीं, बारहवीं, बैचलर, पीजी डिप्लोमा या मास्टर डिग्री प्राप्त होनी जरूरी है। परीक्षार्थी ध्यान दें कि आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदन पत्रों की संवीक्षा (स्कू्रटनी) होगी। इसमें योग्य पाए गए उम्मीदवारों को सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) के लिए बुलाया जाएगा। पद की शैक्षिक योग्यता के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा कराई जाएगी। परीक्षा में सामान्य बुद्धिमता, सामान्य जागरूकता, गणितीय कौशल, अंगे्रजी भाषा ज्ञान के दो-दो नंबर के 25-25 प्रश्न पूछे जाते हैं। इस प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन परीक्षा 10 से 12 जून के मध्य आयोजित की जा सकती है। अभ्यर्थी ध्यान दें कि बेहतर तैयारी के साथ यदि कोशिश की जाए तो कामयाबी को पाना मुश्किल नहीं है।

भर्तियों के अनुसार पदों का विवरण
टेक्नीकल ऑपरेटर, स्टोर कीपर ग्रेड सैकंड, जूनियर इंजीनियर, साइंटिफिक असिस्टेंट, फील्ड असिस्टेंट, टेक्नीकल ऑफिसर, डाइटिशियन ग्रेड थर्ड, टेक्नीकल सुपरिटेंडेंट, टेक्सटाइल डिजाइनर, सीनियर साइंटिफिक असिस्टेंट, गल्र्स कैडेट इंस्ट्रक्टर, फ्यूमिगेशन असिस्टेंट, लेबोरेट्री अटेंडेंट, लाइब्रेरी एंड इंर्फोमेशन असिस्टेंट, लाइब्रेरी क्लर्क, जूनियर टेक्नीकल असिस्टेंट, सीनियर टेक्नीकल असिस्टेंट आदि पदों पर भर्ती की जाएगी। पदों के लिए आयु सीमा और सीटों की संख्या अलग-अलग निर्धारित की गई है। गलत उत्तर पर 0.50 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी। कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में पास होने के लिए एग्जाम पैटर्न और दिए गए सिलेबस के माध्यम से आप तैयारी कर सकते हैं। परीक्षा में मदद के लिए इंटरनेट आपकी खासी मदद कर सकता है। नेट की विभिन्न वेबसाइट्स पर गत वर्षों के पेपर्स, मॉक टेस्ट पेपर्स और वीडियो क्लासेज से भी मदद ली जा सकती है। विशेषज्ञों की टिप्स भी परीक्षा में फायदा देगी।























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here