Apply For Government Jobs In Uttarakhand UKSSSC – UKSSSC में निकली विभिन्न पदों के लिए भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

0
6


आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2020 है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 मार्च 2020 से शुरू हो गई है।

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) ने पशुधन प्रसार अधिकारी और अधिदर्शक या प्रदर्शक (रेशम) के पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। कुल 149 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2020 है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 मार्च 2020 से शुरू हो गई है। हर तरह के आरक्षण का लाभ केवल उत्तराखंड के मूल निवासियों को मिलेगा। अन्य राज्यों के सभी वर्गों के अभ्यर्थी अनारक्षित श्रेणी में ही आवेदन कर सकेंगे।

आवश्यक योग्यता
पशुधन प्रसार अधिकारी के कुल 108 पदों के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से जीव विज्ञान, कृषि, पशुपालन विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। पशुधन प्रसार अधिकारी के 12 पदों के लिए उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद या उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से जीव विज्ञान या कृषि विषय के साथ बारहवीं या इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। अन्य दो पदों के लिए भी अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है।

क्या होगा पेपर पैटर्न
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। चयन के लिए 100 अंकों की दो घंटे की वास्तुनिष्ठ प्रकार की एक लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा में पूछे गए प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर देने पर एक अंक दिया जाएगा। गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काटा जाएगा। अनारक्षित वर्ग व उत्तराखंड के अन्य पिछड़ा वर्ग व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 300 रुपए और उत्तराखंड अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति, दिव्यांगजन व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 150 रुपए का भुगतान ऑनलाइन करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन
आवेदक संस्थान की अधिकारिक वेबसाइट www.sssc.uk.gov.in पर जाएं। ऐसा करने पर पद संबंधित विज्ञापन खुल जाएगा। सभी जानकारियां सावधानी से पढ़ें और अपनी योग्यता जांच लें। अब फिर से यहां मौजूद वन टाइम रजिस्ट्रेशन ‘ओटीआर’ लिंक पर क्लिक करें। यहां दाईं तरफ दिए गए ‘न्यू यूजर’ टैब पर क्लिक करें और अपना रजिस्ट्रेशन करें। उम्मीदवार ओटीआर प्रोफाइल में सभी सूचनाएं ध्यान से भरकर सेव कर दें।







Show More























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here