Apply For Govt Jobs In West Bengal Government – PSCWB में निकली सैंकड़ों सरकारी नौकरियां, आज ही करें अप्लाई

0
24


इच्छुक उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ये सभी पद विभिन्न ट्रेड के अनुसार राज्य के गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग संस्थानों में भरे जाएंगे।

पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग ने इंस्ट्रक्टर और स्टोर कीपर के पदों पर रिक्तियां निकाली हैं। इसके तहत कुल 309 पदों को भरने के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं। ये सभी पद विभिन्न ट्रेड के अनुसार राज्य के गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग संस्थानों में भरे जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 फरवरी 2020 है। हर तरह के आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ सिर्फ पश्चिम बंगाल के मूल निवासियों को मिलेगा। अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आएंगे और इसी श्रेणी के तहत आवेदन करने के योग्य होंगे। उम्मीदवारों को बांग्ला भाषा में लिखना, पढऩा, बोलना आना आवश्यक है।

क्या है योग्यता
इंस्ट्रक्टर के पदों के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से स्कूली शिक्षा बोर्ड से दसवीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही संबंधित ट्रेड में इंजीनियरिंग डिप्लोमा के साथ ही तीन साल का अनुभव होना चाहिए। संबंधित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट और संबंधित क्षेत्र में पांच वर्ष का कार्यानुभव हो। संबंधित विषय में नेशनल अप्रेंटिसशिप सर्टिफिकेट के साथ ही संबंधित कार्यक्षेत्र में कम से कम चार वर्ष का अनुभव प्राप्त हो। स्टोरकीपर के लिए दसवीं पास होने के साथ ही इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा प्राप्त हो। संबंधित कार्यक्षेत्र में तीन वर्ष का अनुभव जरूरी।

ऑनलाइन अप्लाई
भर्ती में शामिल होने के इच्छुक आवेदक www.pscwbapplication.in पर क्लिक करें। होमपेज खुलने पर लेटेस्ट एडवटाइजमेंट या अनाउंसमेंट सेक्शन में जाएं। इस लिंक पर क्लिक करते ही रिक्तियों से संबंधित विज्ञापन खुल जाएगा। इस विज्ञापन को ध्यान से पढक़र अपनी योग्यता की जांच कर लें। अब आवेदन करने के लिए होमपेज पर लाइव एप्लीकेशन सेक्शन में जाएं और यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करके आवेदन पत्र खोलें। अब दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें और अंत में ऑनलाइन सब्मिट किए गए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें। नोटिफिकेशन ठीक से पढ़ लें, किसी भी गलती के बाद सुधार का मौका नहीं दिया जाएगा।

भर्तियों के अनुसार पदों का विवरण
ड्राफ्ट्समैन (सिविल) के 12, इलेक्ट्रिशियन के 44, इलेक्ट्रोनिक्स मैकेनिक के 19, फिटर के 44, मशीनिस्ट ग्राइंडर के 8, मशीनिस्ट के 25, मैकेनिक डीजल के 10, मैकेनिक मोटर व्हीकल के 12, प्लंबर के 15, सर्वेयर के 15, टर्नर के 40, वेल्डर के 25, वायरमैन के 5, कारपेंटर के 11, रेफ्रिजरेशन एंड एसी मैकेनिक के 12, कटिंग एंड सेविंग के 5 और स्टोरकीपर टेक्निकल के 7 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। चयन लिखित परीक्षा या साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।







Show More























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here