Asian Wrestling Championship Jitender Kumar To Wrestle For Gold Rahul And Deepak Set For Bronze Medal Bouts

0
8


भारत के जितेंदर कुमार ने यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम के केडी जाधव कुश्ती हॉल में सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के अंतिम दिन 74 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में रजत पदक हासिल किया जबकि राहुल अवारे ने 61 किग्रा और दीपक पुनिया ने 86 किग्रा में कांस्य पदक जीता।  भारत ने एशियाई चैंपियनशिप में अब तक अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। भारत ने प्रतियोगिता में पांच स्वर्ण, छह रजत और नौ कांस्य सहित 20 पदक जीते। ग्रीको रोमन शैली में एक स्वर्ण और चार कांस्य सहित कुल पांच पदक तथा महिला पहलवानों ने तीन स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य सहित आठ पदक जीते तथा फ्री स्टाइल पहलवानों ने एक स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक जीते।

भारत ने 2017 में इस प्रतियोगिता की दिल्ली में मेजबानी की थी और तब एक स्वर्ण, पांच रजत और चार कांस्य सहित कुल 10 पदक जीते थे। लेकिन इस बार भारत ने प्रतियोगिता के इतिहास का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर डाला। चीन में 2019 में हुई पिछले चैंपियनशिप में भारत ने एक स्वर्ण, छह रजत और नौ कांस्य सहित कुल 16 पदक जीते थे। 

शरत और साथियान ने हंगरी ओपन में जीता सिल्वर, 10 साल की हंसिनी को स्वीडन में ब्रॉन्ज

दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार के 74 किग्रा वर्ग के प्रबल प्रतिद्वंद्वी जितेंदर फाइनल में पहुंचे लेकिन उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। जितेंदर के रजत पदक जीतने के साथ उनके ओलंपिक ट्रायल टूनार्मेंट में उतरने की संभावना मजबूत हो गयी है। जितेंदर को पिछले वर्ष विश्व चैंपियनशिप के लिए हुए ट्रायल में सुशील से हार का सामना करना पड़ा था। सुशील विश्व चैंपियनशिप के पहले ही राउंड में बाहर हो गए थे।

सुशील चोट के कारण एशियाई चैंपियनशिप के ट्रायल में नहीं उतरे थे और जितेंदर के रजत जीतने से सुशील की संभावनाएं धूमिल हो गई हैं। प्रतियोगिता के अंतिम दिन पुरुष फ्रीस्टाइल वर्ग में 61, 74, 86, 92 और 125 किग्रा वर्ग के मुकाबले हुए जिसमें केवल जितेंदर ही फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे।

जितेंदर ने क्वॉलिफिकेशन में थाईलैंड के परिनिया चमनांजन  को 10-0 से, क्वार्टरफाइनल में ईरान के मुस्तफा हुसैनखैनी को 2-2 से और सेमीफाइनल में मंगोलिया के सुमियाबजर जंदानबद को 2-1 से पराजित किया। जितेंदर का फाइनल में कजाकिस्तान के दानियार कैसानोव से मुकाबला हुआ जिसमें उन्हें नजदीकी मुकाबले में 1-3 से हारकर रजत से संतोष करना पड़ा। जितेंदर पहले राउंड में 1-2 से पीछे थे और कैसानोव ने दूसरे राउंड में एक अंक जुटाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 

61 किग्रा में राहुल अवारे सेमीफाइनल में किर्गिजिस्तान के उलूकबेक झोलदोवशबेकोव से 3-5 से पराजित हो गए लेकिन कांस्य पदक मुकाबले में उन्होंने ईरान के माजिद दस्तान को 5-2 से हराकर कांसा जीत लिया। विश्व चैंपियनशिप के रजत विजेता दीपक पुनिया को एशिया चैंपियनशिप में कांस्य पदक मिला। 

आईएसएल फाइनल की मेजबानी करेगा गोवा: नीता अंबानी

टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर चुके दीपक 86 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में जापान के शुतारो यामादा से 1-4 से हार गए और दीपक ने कांस्य पदक मुकाबले में इराक के अब्दुलसलाम अल ओबैदी को पहले ही राउंड में 10 अंक बटोर कर करारी शिकस्त दे दी और कांस्य जीता। 92 किग्रा में सोमवीर क्वार्टरफाइनल में उजबेकिस्तान के अजीनियाज सपारनियाजोव से 0-10 से हार गए जबकि 125 किग्रा में सतेंदर को ताजिकिस्तान के फखोर्द अनाकुलोव ने रेपेचेज में 12-1 से हरा दिया।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here