Australia: Bush Fire Threat Again, Emergency Declared In Capital Canberra – ऑस्ट्रेलिया: फिर बढ़ा बुश फायर का खतरा, राजधानी कैनबरा में आपातकाल घोषित

0
34


कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) के जंगलों में लगी आग का खतरा अभी भी नहीं टला है, बल्कि लगातार बढ़ता ही जा रहा है और अब खतरा भी बढ़ता दिख रहा है। बुशफायर ( Bush Fire ) के बढ़ते खतरे को देखते हुए राजधानी कैनबरा में आपातकाल घोषित कर दिया गया है।

स्थानीय मीडिया के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र ( Australian Capital Territory ) के मुख्यमंत्री एंड्रयू बर्र ने शुक्रवार को इस क्षेत्र में आपातकाल की घोषणा की। उन्होंने अपने बयान में कहा कि 2003 की विनाशकारी आग के बाद से राजधानी को बुश फायर के सबसे बड़े खतरे का सामना करना पड़ रहा है।

बर्र ने आगेल यह भी कहा कि आग की वजह से ज्यादा गर्मी, हवा और एक शुष्क जमीन ने कैनबरा के दक्षिण में उपनगरों को खतरे में डाल दिया है.. और यह बेकाबू हो सकती है।

ऑस्ट्रेलिया के जंगल में आग ने मचाई तबाही, अरबों प्रजातियां हुईं खत्म

आपको बता दें कि बीते कई महीनों से (सितंबर 2019) ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग लगी है और इसके कारण देश के कई हिस्सों में जनजीवन प्रभावित हुआ है। 100 करोड़ से अधिक जानवरों की मौत हो चुकी है, जबकि अब तक 30 लोगों भी मारे गए हैं। आग की वजह से हजारों घर जलकर खाक हो गए।

40 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ तेज हवाओं का अनुमान

ऑस्ट्रेलिया में आग का कहर लगातार जारी है और अब इसका प्रभाव बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया में लगातार तापमान बढ़ता जा रहा है और तेज हवाएं भी चलनी शुरू हो गई है।

ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ने अनुमान लगाया है कि कई क्षेत्रों में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ-साथ तेज हवाएं चलेंगी। जिससे बुश फायर का खतरा और भी बढ़ सकता है। फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स राज्य में 80 से अधिक बुश फायर की घटना जारी है।

पुलिस और आपातकालीन सेवाओं के मंत्री मिक जेंटलमैन ने कहा कि आपातकालीन सेवाओं और पुलिस बलों ने कैनबरा को सुरक्षित रखने के लिए बहुत बड़े स्तर पर तैयारी की है।









LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here