Automation To Test Airport Technology To Identify At-risk Travelers – यहां मशीनें बताएंगी एयरपोर्ट पर संक्रमितों का हाल

0
50


कोरोना वायरस को हराने के लिए इंसानों ने मशीनों को अपने सशक्त हथियार के रूप में उपयोग किया है। इसी क्रम में अब यूएई की एतिहाद एयरवेज अपनी नई तकनीक का परीक्षण करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई कंपनी एलेनियम ऑटोमेशन के साथ साझेदारी कर रही है।

दोनों कंपनियां साझा पायलट प्रोजेक्ट के तहत हवाई अड्डों पर स्वयं-सेवा (ऑटो-सर्विस) उपकरणों का उपयोग चिकित्सकीय लक्षणों के आधार पर एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की पहचान करने में मदद करेंगी। संभवत: यह परीक्षण कोरोना वायरस के चलते भी किया जा रहा है।
एतिहाद एयरलाइंस कोरोना संक्रमितों की पहचान करने के लिए इस तरह की प्रौद्योगिकी का परीक्षण करने वाली पहली एयरलाइन होगी। इस ऑटोमेशन तकनीक का उपयोग कर एतिहाद किसी हवाई अड्डे के टचपॉइंट जैसे चेक-इन या सूचना कियोस्क, बैग ड्रॉप सुविधा, सुरक्षा बिंदु या आव्रजन द्वार का उपयोग करके किसी भी व्यक्ति के शरीर का तापमान, हृदय गति और श्वसन दर (सांस चलने की गति) की निगरानी कर सकती है।

यदि किसी यात्री के लक्षण कोरोना वायरस या किसी अन्य गंभीर बीमारी के संभावित लक्षणों का संकेत देते हैं तो एलेनियम सिस्टम स्वत: सेवा चेक-इन या बैग ड्रॉप प्रक्रिया को रोक देगा। फिर यह एक टेलिकॉन्फे्रंस या साइट पर एयरपोर्टकी चिकित्सा यूनिट को इसकी सूचना देगा जो संदिग्ध यात्री की जांचकर उसे इलाज के लिए अपने साथ ले जाएंगे। अमेजन की वेब सेवाओं की साझेदारी के साथ एलेनियम ने हैंड्स-फ्री तकनीक भी विकसित की हैं जो वॉयस रिकग्निशन के माध्यम से ऑटो-सर्विस उपकरणों के टचलेस उपयोग को सक्षम बनाती हैं। यह किसी भी वायरल या बैक्टीरियल ट्रांसमिशन की क्षमता को कम करने में मदद करती है। एतिहाद शुरू में इस निगरानी तकनीक का परीक्षण यूएई की राजधानी अबू धाबी में अपने हब हवाई अड्डे पर करेगा। इसके बाद अप्रैल के अंत में और मई 2020 के दौरान लॉडाउन खुलने पर यह यात्रियों की आवाजाही के दौरान भी इस तकनीक का परीक्षण करेगा।

यहां मशीनें बताएंगी एयरपोर्ट पर संक्रमितों का हाल

एतिहाद एयरलाइंस के वाइस प्रेसिडेंट जॉर्ग ऑपरमैन का कहना है कि वे अपनी अल्ट्रा-मॉडर्न एयर-लाइन तकनीक को एयर-रीसाइक्लिंग सिस्टम और स्वच्छता के मानकों के साथ ही बीमारियों के ट्रांसमिशन को रोकने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। इसलिए इस तरह की प्रौद्योगिकी केपक्ष में हैं। वहीं एलोनियम ऑटोमेशन के सीईओ और सह-संस्थापक आरोन हॉर्लिनन ने कहा कि सिस्टम प्रत्येक व्यक्ति को एक ही बुकिंग पर कई लोगों के साथ स्कैन करेगा। प्रौद्योगिकी को किसी भी हवाई अड्डे के कियोस्क या बैग ड्रॉप में रेट्रोफाइंड या डेस्कटॉप सिस्टम के रूप में स्थापित किया जा सकता है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here