Avoid These Skin Care Mistakes For Healthy Skin – Skin Care: त्वचा की चमक गायब कर सकती हैं ये गलतियां

0
26


Skin Care in Hindi: आप जो भी खाते हैं आपकी त्वचा पर उसका प्रभाव पड़ता है। अगर आप अनहैल्दी भोजन, जैसे कि प्रोसेस्ड या जंक फूड का सेवन करेंगे, पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीएंगे, हानिकारक पेय पदार्थों का सेवन करेंगे, तो इन सबसे आपकी त्वचा प्रभावित होगी…

Skin Care in Hindi: अगर आप स्वस्थ और दमकती हुई त्वचा को पाने की चाह रखते हैं, तो त्वचा की देखभाल से जुड़ी इन गलतियों को करने से बचें। त्वचा रोग विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. गीतांजलि शेट्टी ने त्वचा की दैनिक देखभाल के दौरान की जाने वाली चार ऐसी ही बेहद आम गलतियों का जिक्र किया है। आइए जानते हैं उनके बारे में…

सेहतमंद डाइट न लेना
आप जो भी खाते हैं आपकी त्वचा पर उसका प्रभाव पड़ता है। अगर आप अनहैल्दी भोजन, जैसे कि प्रोसेस्ड या जंक फूड का सेवन करेंगे, पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीएंगे, हानिकारक पेय पदार्थों का सेवन करेंगे, तो इन सबसे आपकी त्वचा प्रभावित होगी। आपकी त्वचा इनसे रूखी हो जाएगी और इसमें नमीं भी नहीं रहेगी। इसलिए अच्छी कंपनी के सौन्दर्य उत्पादों के इस्तेमाल के साथ-साथ पोषण पर भी ध्यान देना आवश्यक है।

सही ब्यूटी प्रोडक्ट का चुनाव न करना
आपको ऐसा लग ही सकता है कि आप जिस मॉश्च्यूराइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं वह सबसे बेहतरीन है क्योंकि इससे आपकी त्वचा में नमीं काफी लंबे समय तक बरकरार रहती है, लेकिन इसमें कुछ ऐसे अवयव भी हो सकते हैं जिनका हानिकारक प्रभाव आपकी त्वचा पर पड़ सकता है। ऐसे में आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से उन प्रोडक्टस के बारे में जान सकते हैं जो आपकी त्वचा के अनुरूप हो।

नियमित रूप से क्लींजिंग न करना
क्लींजिंग हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। ऐसे में इसे नियमित रूप से जरूर करें। दिन में मेकअप अप्लाई करने से पहले और रात में सोने से पहले क्लींजिंग निश्चित रूप से करें।

मॉश्च्यूराइजिंग न करना
आपकी त्वचा को हर रोज मॉश्च्यूराइजेशन की आवश्यकता पड़ती है। नहाने के तुंरत बाद मॉश्च्यूराइजर अप्लाई करने और नहाने के काफी समय बाद भी इसे न लगाने का प्रभाव आपकी त्वचा पर बिल्कुल पड़ता है। आपकी त्वचा को मॉश्च्यूराइजर न लगाने की भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।












LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here