Benefits Of Black Pepper – बदलते मौसम में खांसी-जुकाम व एलर्जी में लाभकारी काली मिर्च, जानें इसके अन्य फायदे

0
71


आइए जानते हैं काली मिर्च हमारी बीमारियों में कैसे राहत दिलाती है।

काली मिर्च हमारे भोजन का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि कई बीमारियों के इलाज में बहुत ज्यादा लाभदायक है। काली मिर्च खाने से बदलते मौसम में होने वाली बीमारियां जैसे खांसी, जुकाम, एलर्जी में भी राहत मिलती है, सर्दी के मौसम में कालीमिर्च का प्रयोग न केवल आपको फिट रखेगा बल्कि खांसी और जुकाम जैसे रोगों से भी दूर रखता है। आइए जानते हैं काली मिर्च हमारी बीमारियों में कैसे राहत दिलाती है।

आधा चम्मच कालीमिर्च के चूर्ण और एक चम्मच मिश्री को मिलाकर एक कप गुनगुने दूध के साथ दिन में तीन बार लेने से सर्दी-जुकाम में लाभ होता है। काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है और उसमें एंटी-डिप्रेसेंट के गुण होते है जिस कारण काली मिर्च लोगों की टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती है। सोने से पहले 3-4 कालीमिर्च चबाकर उसके बाद गुनगुना दूध पीने से जुकाम में आराम मिलता है। छह ग्राम कालीमिर्च को पीसकर 30 ग्राम गुड़ या शक्कर और दही के साथ मिलाकर सुबह-शाम पांच दिनों तक लेने से बिगड़ा हुआ जुकाम ठीक हो जाता है।

काली मिर्च में केल्शियम ,आयरन, फास्फोरस, कैरोटिन, थाईमन जैसे पोष्टिक तत्व होते है। अगर आप इसे खाली पेट खाते हैं तो इसके कई सारेे फायदे आपको मिलेंगे। 7 दिन में ही आपकी कई सारी परेशानियां खत्म होने लगेगी।

अगर पेट में गैस है या फिर एसिडिटी हो रही है तो नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर चुटकी भर लें, दर्द से पल भर में आराम आ जाएगा ।

कालीमिर्च और बताशे को पानी में उबालकर पीने से जुकाम ठीक हो जाता है और दिमाग भी हल्का होता है। इसके अलावा कालीमिर्च को पीसकर शहद में मिलाकर चाटने से खांसी-जुकाम में आराम मिलता है।







Show More











LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here