Bill Gates Foundation Donates 100 Million To Fight Coronavirus – Coronavirus Outbreak: काेराेनाेवायरस से बचाव के लिए 715 कराेड़ देगा ये फाउंडेशन

0
34


Coronavirus Outbreak: दुनियाभर में नोबल कोरोनोवायरस से बचाव के लिए कई प्रबंधन किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ( Bill & Melinda Gates Foundation ) ने घोषणा की है कि वह नोबल कोरोनवायरस..

Coronavirus outbreak In Hindi: दुनियाभर में नोबल कोरोनोवायरस से बचाव के लिए कई प्रबंधन किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ( Bill & Melinda Gates Foundation ) ने घोषणा की है कि वह नोबल कोरोनवायरस (2019-nCoV) की वैश्विक प्रतिक्रिया के लिए 100 मिलियन डॉलर तक का अनुदान देगा। इस फंडिंग से करोनावायरस की पहचान, जांच और उपचार के प्रयासों को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

गेट्स फाउंडेशन सीईओ, मार्क सुजमैन ने कहा कि बहुपक्षीय संगठन, राष्ट्रीय सरकारें, निजी क्षेत्र और समाज सेवी संगठनों को कोरोनोवायरस के प्रकोप को कम करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। जिससे देश अपने नागरिकों की रक्षा कर सकें और इस महामारी को नियंत्रण में लाने के लिए उपकरणों के विकास में तेजी ला सकें।

सुजान ने कहा, “हमारी आशा है कि ये संसाधन तेजी से और प्रभावी अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया को उत्प्रेरित करने में मदद करेंगे। इस प्रतिक्रिया को विज्ञान द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए, न कि भय से, और यह उन कदमों पर चलना चाहिए, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आज तक उठाए हैं।”

फाउंडेशन कोरोनोवायरस से पीड़ित लोगों का पता लगाने, जांच करने और उपचार करने के लिए $ 20 मिलियन तक की सहायता देगा। इस फंडिंग को डब्ल्यूएचओ और यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन जैसे बहुपक्षीय संगठनों को दिया जाएगा।

इस समर्थन को चीन और अन्य देशों के राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को भी निर्देशित किया जाएगा, जहां वायरस के मामलों की पुष्टि हुई है।

इन क्षेत्रों में सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को अपने आपातकालीन संचालन केंद्रों को मजबूत करने, प्रभावी रोग निगरानी प्रयासों को लागू करने और पुष्टि किए गए मामलों को सुरक्षित रूप से अलग करने और उनकी क्षमता में सुधार करने में मदद करने के लिए फाउंडेशन $ 20 मिलियन तक प्रदान करेगा।

2019-nCoV के लिए टीके, उपचार और निदान की खोज, विकास और परीक्षण में तेजी लाने के लिए फाउंडेशन $ 60 मिलियन तक की सहायता देगा।

यदि 2019-nCoV संचरण कई महीनों या उससे अधिक समय तक जारी रहता है, तो रोग नियंत्रण और गंभीर बीमारी और मौतों को रोकने के लिए दीर्घकालिक दृष्टिकोणों को बनाए रखने में मदद करने के लिए सुरक्षित और प्रभावी टीके और चिकित्सीय की आवश्यकता होगी।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here