Brazilian President Jair Bolsonaro sacks health minister Henrique Mandetta during coronavirus crisis

0
56


खतरनाक कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। ब्राजील में भी कोरोना कोहराम मचा रहा है और वहां भी करीब 2000 लोगों की जान ले चुका है। इस बीच बड़ी खबर है कि ब्राजील के राष्ट्रपति  जायर बोलसोनारो ने अपने स्वास्थ्य मंत्री को पद से बर्खास्त कर दिया है। 

समाचार एजेंसी एएफपी ने अधिकारियों के हवाले से सूचना दी है कि कोरोना संकट के इस मुश्किल दौर में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने अपने स्वास्थ्य मंत्री लुईज हेनरिक मैन्डेटा को बर्खास्त कर दिया है। माना जा रहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में स्वास्थ्य मंत्री द्वारा किए जा रहे कार्यों और फैसलों से राष्ट्रपति खुश नहीं थे। 

स्वास्थ्य मंत्री लुइज हेनरिक मैंडेटा ने घोषणा की कि राष्ट्रपति जेजायर बोलसोनारो ने लॉकडाउन हटाने के उपायों और अर्थव्यवस्था को पुन: सक्रिय करने में मतभेदों चलते उन्हें पद से हटा दिया। बर्खास्त किए गए स्वास्थ्य मंत्री लुइज हेनरिक मैंडेटा ने अपने ट्विटर पर लिखा, ‘मैंने अभी राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो से स्वास्थ्य मंत्रालय से मेरे इस्तीफे की सूचना सुनी। मुझे यह मौका देने के लिए मैं उनको धन्यवाद देता हूं।’ 

क्या है ब्राजील में कोरोना की स्थिति
ब्राजील में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से 188 लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या 1924 हो गई है और 2105 नये मामले आने से संक्रमित की संख्या बढ़कर 30,425 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि कोरोना से 188 लोगों की मौत होने के साथ इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1924 हो गई है। इससे पहले यह 1736 थी।

उन्होंने बताया कि महामारी के प्रकोप से सबसे अधिक प्रभावित साओ पाउलो प्रांत में संक्रमित मरीजों की संख्या 11568 है, इसके बाद रियो डी जनेरियो प्रांत में 3944, सेरा में 2386, अमेजनस में 171,9 और पनार्मबुको में 1,683 मामले सामने आये हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here