Breastfeeding Benefits: Breast Milk Boost Infant Cognitive Development – Breastfeeding Benefits: मां के दूध से बच्चे काे हाेता है ये बड़ा फायदा, जाने क्या

0
19


Breastfeeding Benefits: मां का दूध बच्चे के लिए अमृत के समान होता है। मां के दूध में मौजूद एक विशेष कार्बोहाइड्रेट, ओलिगोसैकैराइड 2’एफएल ( Oligosaccharide 2’FL ), बच्चे के बौद्धिक विकास को खासताैर पर बढ़ाता है…

Breastfeeding Benefits In Hindi: मां का दूध बच्चे के लिए अमृत के समान होता है। क्योंकि यह बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए जरूरी पोषण देता है। कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने हाल ही में एक नए शोध में इस बात का खुलासा किया है कि मां के दूध में मौजूद एक विशेष कार्बोहाइड्रेट, ओलिगोसैकैराइड 2’एफएल (Oligosaccharide 2’FL) , बच्चे के बौद्धिक विकास को खासताैर पर बढ़ाता है।

50 माताओं और शिशुआें पर हुआ शाेध
न्यूरोडेवलपमेंट में 2’FL की भूमिका पहले जानवरों के अध्ययन में खोजी गई थी, लेकिन PLOS One में प्रकाशित इस शाेध में पहली बार मनुष्यों में इसके प्रभावों काे देखा गया। लॉस एंजिल्स स्थित बच्चों के अस्पताल में 50 माताओं और उनके बच्चों पर हुए इस अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 1 और 6 महीने की उम्र में मां के दूध की संरचना और स्तनपान कराने की संख्या को मापा।

मिडियेशन एनालिसिस तकनीक का उपयोग
टीम ने मां के दूध में ओलिगोसैकैराइड 2’एफएल के असर को देखने के लिए मिडियेशन एनालिसिस तकनीक का उपयोग किया। बौद्धिक विकास को 2 साल की उम्र में बेले-तृतीय पैमाने से मापा गया था, जो बच्चे के विकास का एक मानकीकृत परीक्षण था।

शुरुआती दौर में ज्यादा फायदेमंद
परीक्षण में शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन एक माह के बच्चों को विकास का हाई स्कोर मिला, उनकी माताओं के दूध में 2’FL की ज्यादा मात्रा थी। लेकिन छह महीने की उम्र के बच्चों में 2’FL का कोई खास असर नहीं हुआ। इससे पता चलता है कि शुरुआती दौर में 2’FL का सेवन बच्चे के बौद्धिक विकास में ज्यादा फायदेमंद होता है।

सीएचएलए के पोस्टडॉक्टोरल रिसर्च एसोसिएट डॉ पागे बर्जर ने कहा कि जीवन के पहले 2 वर्षों में होने वाला ये बौद्धिक विकास एक बच्चे पर लम्बे समय तक प्रभाव डाल सकता है।

ब्रेस्ट मिल्क में कई यौगिक
उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि ब्रेस्ट मिल्क में कई अलग-अलग यौगिक होते हैं और जिनकी रचना गतिशील होती है। जाे समय के साथ बदलती है और माताओं में भी यह अलग-अलग हाेती है। ऑलिगोसैकराइड 2’FL के प्रभाव की पहचान करने के अलावा, हम यह भी निर्धारित करना चाहते थे कि यह बच्चे के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

मानसिक विकास के लिए जरूरी पाेषण
डॉ बर्जर ने कहा कि कुछ महिलाओं के लिए, स्तनपान एक चुनौती है। खासकर उन लोगों के लिए जो स्तनपान कराने में सक्षम नहीं हैं या केवल अल्पकालिक कर सकते हैं। ऐसे में बच्चे के बेहतर मानसिक विकास के लिए 2’FL को एक पोषण के तौर पर दिया जा सकता है।
























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here