Britain’s new finance minister Rishi Sunak seen making tea before budget, picture taken on social media

0
7


लंदन। ब्रिटेन में पीएम बोरिस जॉनसन ( PM Boris Johnson ) की अगुवाई में नई सरकार का गठन होने के बाद अब बजट पेश होने वाला है और उससे पहले भारतीय मूल के नव निर्वाचित वित्तमंत्री ऋषि सुनक ( Newly elected Finance Minister of Indian origin Rishi Sunak ) एक बार फिर से चर्चा में हैं।

दरअसल, ब्रिटेन के नए वित्तमंत्री और इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति ( Infosys co-founder Narayana Murthy ) के दामाद ऋषि सुनक की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर छा गई है। सोश मीडिया पर जो तस्वीर छाई है उसमें वे चाय बनाते नजर आ रहे हैं। सबसे बड़ी बात ये कि वे ये चाय खुद के लिए ब्लकि स्टाफ के लिए बना रहे हैं।

ब्रेक्सिट: आधिकारिक तौर पर EU से अलग हुआ ब्रिटेन, जश्न मनाने संसद के बाहर जुटे हजारों लोग

सोशल मीडिया पर ऋषि सुनक की चाय बनाने वाली तस्वीर को लेकर मिले-जुले रिऐक्शन आ रहे हैं। कोई इसे बजट से जोड़कर देख रहा है तो कोई इसे चाय कंपनी का विज्ञापन बता रहा है।

ऋषि सुनक ने ट्वीट की तस्वीर

आपको बता दें कि ऋषि सुनक ने यह तस्वीर खुद अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट की है। इस फोटो में वे एक हाथ (बाएं) में चाय की केतली पकड़े नजर आ रहे हैं, तो दूसरी हाथ (दायें) में चाय पत्ती से भरे बैग को पकड़े हैं।

चाय पत्ती के जिस बैग को वे पकड़े हैं वो यॉर्कशायर कंपनी की है। इस फोटो को ट्वीट करते हुए ऋषि सुनक ने लिखा ‘बजट बनाते वक्त छोटा ब्रेक, जिसमें मैं टीम के लिए चाय बना रहा हूं। यॉर्कशायर से अच्छा कुछ नहीं।’

ब्रिटेन सरकार में नए वित्त मंत्री बने नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक

इसके बाद देखते ही देखते यह तस्वीर सोशल मीडिया पर छा गई। यूजर्स ने अपने-अपने हिसाब से कमेंट करना शुरू कर दिया। किसी ने इसे कंपनी का प्रचार बताया तो किसी ने उनकी खिंचाई भी की।

एक यूजर ने लिखा कि अगर चाय की केतली और रखे कपों का बजट से कोई जोड़ है तो यह देखना मजेदार होगा। वहीं एक अन्य ने लिखा कि यॉर्कशायर ने उन्हें चाय का विज्ञापन करने के लिए कितने रुपये दिए हैं। इसपर एक यूजर ने कहा वह करोड़पति हैं और उन्हें ऐसे पैसे की जरूरत नहीं है। एक और ने लिखा कि चाय ऋषि ने नहीं बनाई होगी, बल्कि वह फोटो खिंचाकर हट गए होंगे।

बोरिस सरकार में वित्तमंत्री बनाए गए हैं ऋषि

आपको बता दें कि ऋषि सुनक भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक हैं। वे कंजर्वेटिव पार्टी ( Conservative Party ) के नेता हैं। अभी हाल ही में ब्रिटेन में ब्रेक्सिट से पहले हुए आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी भारी बहुमत से जीत कर आई। इसके बाद ऋषि सुनक को वित्त मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई।

फार्मासिस्ट मां और नेशनल हेल्थ सर्विस के जनरल प्रैक्टिसनर पिता के बेटे ऋषि ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ( Oxford university ) और स्टैनफोर्ड से पढ़ाई की है। हैंपशायर ( Hapshire ) में जन्मे 39 वर्षीय ऋषि सुनक वर्ष 2015 से रिचमंड (यॉर्कशायर) के सांसद हैं। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद की जगह ऋषि सुनक को नया वित्तमंत्री बनाया।

BREXIT : ब्रेग्जिट पर ब्रिटेन में जारी हुआ ये सिक्का

बोरिस जॉनसन अपने मंत्रिमंडल में एक ऐसे वित्तमंत्री को चाहते थे जो विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी इकॉनमी के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, पुलिस, हेल्थ और एजुकेशन सेक्टर में बड़े पैमाने पर खर्च करे और इसमें बदलाव लेकर आए।

आपको बता दें कि जॉनसन मंत्रिमंडल में सुनक भारतीय मूल के दूसरे अहम मंत्री हैं। भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल ब्रिटेन की गृह मंत्री हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.









LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here