Captain Virat Kohli Told This XI Player Will Be In Indian Squad – पहले टेस्ट में ऐसी होगी टीम इंडिया की अंतिम एकादश, विराट कोहली ने दी जानकारी

0
7


21 फरवरी से टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट की सीरीज शुरू होने वाली है। इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान Virat Kohli ने बताया कि ईशांत शर्मा फिट हैं।

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के खिलाफ 21 फरवरी से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज से पहले विराट कोहली (Virat Kohli) के बयान ने टीम इंडिया की एकादश को लेकर स्थिति स्पष्ट कर दी है। विराट के बयान से यह पता चलता है कि पहले टेस्ट में विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर वह अंतिम एकादश में ऋषभ पंत पर वृद्धिमान साहा को वरीयता मिलेगी। इससे अलावा फिट होकर दो दिन पहले ही टीम इंडिया से जुड़े ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) को भी अंतिम एकादश में शामिल किया जाएगा।

सलामी बल्लेबाज में मयंक के साथ पृथ्वी

विराट कोहली ने यह भी साफ कर दिया है पहले टेस्ट में सलामी बल्लेबाज की भूमिका में मयंक अग्रवाल के साथ पृथ्वी शॉ उतरेंगे। यानी शुभमान गिल को अपने टेस्ट डेब्यू के लिए और इंतजार करना पड़ेगा। विराट कोहली ने कहा कि जिस तरह मयंक अग्रवाल ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कमाल किया था, उन्हें उम्मीद है कि पृथ्वी शॉ न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वैसा ही प्रदर्शन कर सकते हैं। उनके इस बयान से साफ पता चलता है कि वह पहले टेस्ट में मयंक और पृथ्वी की सलामी जोड़ी के साथ जाना पसंद करेंगे।

द्रविड़ जूनियर का धमाल, दो महीने में लगाए दो दोहरे शतक, गेंदबाजी में भी दिखाया हाथ

तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिनर के साथ उतरेंगे कोहली

कप्तान विराट कोहली ने अंतिम एकादश के बारे में हालांकि कोई स्पष्ट खुलासा नहीं किया, लेकिन यह जरूर कहा है कि वह तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिनर के साथ उतरेंगे। इसके अलावा ईशांत शर्मा के बारे में उन्होंने कहा कि वह एकदम फिट दिखाई दे रहे हैं। अभ्यास सत्र में गेंदबाजी के दौरान उन्हें किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई। साथ में उन्होंने यह भी कहा कि ईशांत का अनुभव न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनके बहुत काम आएगा। ऐसे में यह तय लगता है कि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के साथ तीसरे तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ही होंगे।

एक अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ उतरेगा भारत

विराट कोहली के यह संकेत देने के बाद कि वह चार गेंदबाजों के साथ उतरेंगे, यह तय हो गया है कि टीम इंडिया पहले टेस्ट में एक अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ जाएगी। इसका सीधा अर्थ यह हुआ कि अभ्यास मैच में शतक लगाने वाले हनुमा विहारी अंतिम एकादश में शामिल होने वाले छठे बल्लेबाज होंगे। हनुमा ने अभ्यास मैच में 101 रन की पारी खेली थी और उन्हें कोई कीवी गेंदबाज आउट नहीं कर पाया था। दूसरे बल्लेबाजों को मौका देने के लिए वह खुद ही रिटायर्ड हर्ट होकर पैवेलियन लौट गए थे। हनुमा विहारी कामचलाऊ स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं। इसका फायदा यह होगा कि वह मुख्य गेंदबाजों को आराम देने का काम भी कर सकते हैं।

मुंबईकर एजाज पटेल भारत के लिए भी बन सकते हैं खतरा, पाकिस्तान के लिए बने थे मुसीबत

अश्विन को मिल सकती है जडेजा पर प्राथमिकता

विराट कोहली ने अपने बयान में हालांकि यह तो नहीं बताया कि अंतिम एकादश में शामिल होने वाला इकलौता स्पिन गेंदबाज कौन होगा। टीम में शामिल दोनों स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा वर्ल्ड क्लास हैं। लेकिन अश्विन की विकेट निकालने की क्षमता के कारण उन्हें प्राथमिकता मिल सकती है। मध्यक्रम में कप्तान विराट कोहली के साथ उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और टीम इंडिया की नई दीवार चेतेश्वर पुजारा का खेलना तो तय ही लगता है।

पहले टेस्ट के लिए ऐसी हो सकती है भारतीय एकादश

विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, वृद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा।

बेंच : शुभमान गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, उमेश यादव और नवदीप सैनी।













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here