Career-in-data-science-in-india-courses-certification-salary-future – भारत में डेटा साइंस में है शानदार कॅरियर: यहां जानें पाठ्यक्रम, प्रमाणपत्र, वेतन के बारे में

0
7


Career in Data Science in India: भारत में डेटा वैज्ञानिकों की मांग में वृद्धि हुई है क्योंकि सार्थक अंतर्दृष्टि को आकर्षित करने के लिए बड़े पैमाने पर डेटा का विश्लेषण करने के लिए संगठन नई तकनीकों को अपना रहे हैं।

Career in Data Science in India: भारत में डेटा वैज्ञानिकों की मांग में वृद्धि हुई है क्योंकि सार्थक अंतर्दृष्टि को आकर्षित करने के लिए बड़े पैमाने पर डेटा का विश्लेषण करने के लिए संगठन नई तकनीकों को अपना रहे हैं। डेटा विज्ञान फ्रेशर्स के साथ-साथ अनुभवी पेशेवरों के लिए एक आकर्षक कॅरियर विकल्प के रूप में उभरा है। सूचना प्रौद्योगिकी, दूरसंचार, विनिर्माण, वित्त और बीमा, खुदरा और कई क्षेत्रों में डेटा इंजीनियरों की मांग बहुत अधिक है।

यदि आप भारत में डेटा विज्ञान की उच्च मांग वाले कॅरियर में अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं, तो यहां सभी महत्वपूर्ण जानकारी है जो आपके पास होनी चाहिए।

डेटा विज्ञान पाठ्यक्रम और प्रमाणपत्र

विभिन्न भारतीय शैक्षणिक संस्थान देश में डेटा एनालिटिक्स / डेटा साइंस पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। क्षेत्र डेटा विज्ञान है जिसे अक्सर अन्य स्नातकोत्तर डिग्री में विशेषज्ञता के रूप में होनी चाहिए। यहां कुछ भारतीय संस्थान और विश्वविद्यालय हैं जो डेटा साइंस क्षेत्र में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं:
भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान – केरल
भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर
राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान (NISM)
आईआईएम कलकत्ता
आईआईटी मद्रास
आईआईटी हैदराबाद
IIT खड़गपुर
आईआईआईटी दिल्ली
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU)
अहमदाबाद विश्वविद्यालय
एकेडमी ऑफ मैरीटाइम एजुकेशन एंड ट्रेनिंग
भारथिअर विश्वविद्यालय कोयम्बटूर

डेटा विज्ञान में ऑनलाइन प्रमाणीकरण

डाटा साइंस इंजीनियर का कॅरियर बहुत ही आकर्षक होता है। पेशेवर जो अपने कॅरियर को अगले स्तर तक ले जाना चाहते हैं, वे डेटा साइंस में विभिन्न ऑनलाइन प्रमाणन कार्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं। रिक्रूटर हमेशा कुशल लोगों की तलाश में रहते हैं। लेकिन कौशल व्यवसायों और उद्योगों में भिन्न हो सकते हैं। डेटा विज्ञान प्रमाणन आपको दूसरों पर बढ़त हासिल करने में मदद कर सकता है।

डेटा वैज्ञानिक वेतन

एनालिटिक्स इंडिया मैगज़ीन और आरा एकेडमी द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन ‘एनालिटिक्स इंडिया सैलरी स्टडी 2020’ में मध्य-वरिष्ठ और वरिष्ठ स्तर पर वेतन पिछले 4 वर्षों में सबसे अधिक औसत आंकड़ा दर्ज किया गया है। अध्ययन से पता चला कि बीते साल डेटा साइंस और एनालिटिक्स डोमेन के लिए एक प्रभावी विकास वर्ष रहा है, जिसमें एनालिटिक्स फ़ंक्शन में औसत वेतन में वृद्धि और वेतन में इसी वृद्धि और ऊपरी अनुभव कैडर में पेशेवरों के अनुपात में वृद्धि हुई है। शहरों में वेतन के रुझान के मामले में, मुंबई औसत वेतन के रूप में प्रति वर्ष 15.6 लाख रुपये एनालिटिक्स कर्मचारियों के लिए उच्चतम वेतन के लिए गंतव्य के रूप में उभरता है, इसके बाद बेंगलुरु 14.7 लाख रुपये है। अध्ययन से यह भी पता चला है कि 14.4 लाख रुपये का औसत वेतन, पेशेवरों ने पिछले वर्ष की तुलना में 14.3% अधिक वेतन प्राप्त किया, और इस वेतन अध्ययन के 2015 में शुरू होने के बाद से उच्चतम औसत वेतन का आदेश दिया।

डेटा साइंस: भविष्य की वृद्धि

विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियां अपने विकास के लिए सार्थक अंतर्दृष्टि खींचने के लिए डेटा विश्लेषण उपकरणों का उपयोग कर रही हैं। आने वाले भविष्य में डेटा साइंस प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ती रहेगी। डेटा विज्ञान अभी भी विकसित हो रहा है और अगले एक या दो दशक में विकसित होने के प्रचुर अवसर हैं।












LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here