Champions Trophy Will Start In T20 World Cup Will Be Held Every Year – अब टी-20 में भी शुरू होगी चैम्पियंस ट्रॉफी, हर साल होगा विश्व कप!

0
1


ICC की योजना हर साल विश्व कप के स्तर का एक भव्य आयोजन करने की योजना है। अगर ऐसा होता है तो क्रिकेट प्रशंसकों को हर साल शानदार क्रिकेट देखने को मिलेगा।

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) एक बार फिर से चैम्पियंस ट्रॉफी शुरू करने की योजना बना रहा है। वह भी न सिर्फ वनडे में, बल्कि टी-20 में भी। आईसीसी की यह योजना 2023-31 के दौरान की है। हालांकि उसने अभी इसका आधिकारिक ऐलान नहीं किया है। हालांकि बीसीसीआई नहीं चाहती कि विश्व कप के अलावा और कोई नए टूर्नामेंट्स शुरू किए जाएं। अगर आईसीसी इन टूर्नामेंटों को शुरू करने पर अड़ती है तो बीसीसीआई और आईसीसी में टकराव की स्थिति बन सकती है।

न्यूजीलैंड का मौसम और पिच देखकर खुश हैं शमी, कहा- भारतीय तेज गेंदबाजों को मिलेगी मदद

टी-20 चैम्पियंस ट्रॉफी में टॉप-10 टीमों को शामिल करने की योजना

आईसीसी की योजना के अनुसार, वह टी-20 चैम्पियंस ट्रॉफी में शीर्ष 10 टीमों को शामिल करना चाहता है। इन 10 टीमों के बीच राउंड रोबिन लीग के आधार पर मुकाबले खेले जाएंगे। इसके बाद टॉप-4 टीमों के बीच सेमीफाइनल और फिर फाइनल समेत कुल 48 मैच खेलने की योजना है। उसकी योजना टी-20 चैम्पियंस ट्रॉफी 2024 और 2028 कराने की है, जबकि इसी तर्ज पर खेले जाने वाले एकदिवसीय चैम्पियंस ट्रॉफी को वह 2025 और 2029 में कराना चाहता है। इसके अलावा टी-20 और एकदिवसीय विश्व कप भी जारी रहेंगे।

दो साल से चार साल पर हो सकता है टी-20 विश्व कप

इन नए टूर्नामेंटों के अलावा आईसीसी टी-20 और एकदिवसीय विश्व कप भी जारी रखना चाहता है। अगर आईसीसी की यह योजना सफल रही तो फिलहाल दो साल पर आयोजित होने वाला टी-20 विश्व कप चार सालों पर आयोजित हो सकता है। 2023 से 2031 के बीच जो टी-20 विश्व कप खेले जाएंगे, उसमें से पहला टी-20 विश्व कप 2026 और दूसरा 2030 में आयोजित करने की योजना है। इसी तरह एकदिवसीय विश्व कप 2023 के बाद 2027 और 2031 में आयोजित होगा।

रणजी ट्रॉफी : पहले कभी नहीं देखा ऐसा हरफनमौला, संजय ने लिए 9 मैचों में 55 विकेट, बनाए 603 रन

आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप भी जारी रहेगी

इसके अलावा आईसीसी की योजना आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप को भी जारी रखने की है। पहले टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल 2021 में खेला जाना है। आईसीसी ने इन टूर्नामेंट्स की रूप-रेखा बनाकर अपने सारे मेंबरों को 15 मार्च तक आइसीसी के ग्लोबल इवेंट्स के लिए 2023 से 2031 तक की बोली लगाने में रुचि दिखाने की अपनी इच्छा बता दी है। लेकिन इस बात की संभावना है कि बीसीसीआई के अलावा भी कुछ बोर्ड इसमें अनिच्छा जाहिर कर सकते हैं। ऐसी आशंका है की बीसीसीआई के अलावा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड भी आईसीसी के इस प्रस्ताव का विरोध कर सकते हैं। चूंकि ये तीनों सबसे ताकतवर बोर्ड हैं। इसलिए इन तीनों के विरोध के बाद आईसीसी की यह योजना खटाई में पड़ सकती है।












LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here