Childhood Asthma: Cleaning Products Triggers Asthma Symptoms In Kids – Childhood Asthma: आपके नन्हें को बीमार कर सकती है घर की सफाई, रखें इन बाताें का ध्यान

0
48


Childhood Asthma: घर में सफाई रखना अच्छी बात है, लेकिन सफाई के लिए ज्यादा क्लीनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल आपके बच्चे काे बीमार कर सकता है। हाल ही में 3,400 से अधिक बच्चों पर किए गए एक शाेध में शाेधकर्ताओं ने दावा किया है कि सफाई…

Childhood Asthma In Hindi: घर में सफाई रखना अच्छी बात है, लेकिन सफाई के लिए ज्यादा क्लीनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल आपके बच्चे काे बीमार कर सकता है। हाल ही में 3,400 से अधिक बच्चों पर किए गए एक शाेध में शाेधकर्ताओं ने दावा किया है कि सफाई उत्पादों का संपर्क बच्चों में अस्थमा का कारण बन सकता है।

कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है कि युवा शिशुओं (जन्म से तीन महीने), जो उन घरों में रहते थे जहां घरेलू सफाई उत्पादों का इस्तेमाल अक्सर किया जाता था, में तीन साल की उम्र तक अस्थमा के विकास की संभावना अधिक थी।

अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता डॉ टिम टकारो ने कहा, “सफाई उत्पादों के उपयोग से अस्थमा को जोड़ने वाले अधिकांश सबूत युवाओं के अनुसंधान से आते हैं। हमारे अध्ययन में शिशुओं पर ध्यान दिया गया, जो आमतौर पर 80-90% समय घर के अंदर ही रहते हैं। शिशुओं में उच्च श्वसन दर होती है जो उन्हें घर में प्रयोग हो रहे रासायनिक जोखिमों के प्रति संवेदनशील बनाती है।

अध्ययन में माता-पिता को अपने बच्चे के जीवन के पहले तीन महीनों के दौरान 26 विभिन्न सामान्य घरेलू सफाई उत्पादों का उपयोग करने की संख्या की रिपोर्ट करने के लिए कहा गया था। इन उत्पादों में डिशवाशिंग डिटर्जेंट, स्प्रे और एयर फ्रेशनर शामिल थे। अस्थमा या घरघराहट के विकास का मूल्यांकन करने के लिए शोधकर्ताओं ने बच्चों का तीन साल का होने पर फॉलोअप किया।

डॉ ताकारो ने कहा, “हमने यह भी पाया कि तीन साल की उम्र में, लड़कों की तुलना में लड़कियों में सफाई उत्पाद के कारण ज्यादा श्वसन समस्याएं थी। हालांकि लड़काें की तुलना में लड़िकयाें में ज्यादा जाेखिम क्याें था, यह अलग शाेध का विषय है।

शोधकर्ताओं का सुझाव है कि शिशु के प्रतिरक्षा और श्वसन तंत्र के विकास के लिए जीवन के पहले कुछ महीने महत्वपूर्ण हैं। ऐसे समय में घरेलू सफाई उत्पादों जैसे- एयर फ्रेशनर्स, प्लग-इन डियोडराइजर, डस्टिंग, स्प्रे, ओवन क्लीनर, सेनिटाइजर आदि का प्रयाेग न करना शिशुओं में अस्थमा व श्वसन राेग के जोखिम का कम कर सकता है।







Show More























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here