China Says Us Politicians Lying To Distract From Coroavirus Problem – Coronavirus: डोनाल्ड ट्रंप के बयान पर भड़का चीन, कहा-नाकामी छिपाने के लिए झूठ बोल रहे

0
38


वाशिंगटन। कोरोना महामारी को लेकर चीन (China) और अमरीका (America) के बीच विवाद बढ़ता जा रहा है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के बयान के बाद अब चीन ने बड़ा पलटवार किया है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने मीडिया से बातचीत में कहा कि अमरीका के राजनेता अपनी नाकामी छिपाने के लिए झूठ बोल रहे हैं।

पाकिस्तान में सिंध के गवर्नर कोरोना की चपेट में, इमरान इस्माइल को क्वारंटीन किया

गेंग शुआंग के अनुसार अमरीकी राजनेता सही तथ्यों की अनदेखी कर रहे हैं और बार-बार झूठ बोलने कोशिश कर रहे हैं। वे अपने यहां कोरोना पर नियंत्रण करने में नाकाम रहे और अपनी नाकामी छिपाने के लिए वे ध्यान भटका रहे हैं। मगर तथ्य कुछ और ही बयां कर रहे हैं। अमरीका के ये प्रयास कभी सफल नहीं होंगे।

डोनाल्ड ट्रंप ने क्या कहा था

चीन का ये बयान अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणी के बाद आया है। इसमें ट्रंप ने कहा कि वह चीन को बेनकाब करने के लिए गंभीर जांच में जुटे हुए हैं। उन्होेंने कहा ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे आप चीन को जवाबदेह बना सकते हैं। वह बहुत गंभीर जांच कर रहे हैं, जैसा कि आप शायद जानते हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने आगे कहा कि वह चीन से खुश नहीं हैं, क्योंकि उनका मानना है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता था। अगर चीन सही समय पर इसकी सूचना देता तो यह पूरी दुनिया में नहीं फैलता।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग के अनुसार अमरीकी राजनेताओं के दोष मढ़ने से कुछ नहीं होगा। ऐसे आरोप महामारी की रोकथाम के लिए काम नहीं आने वाले हैं। अमरीका वायरस को लेकर चीन के प्रयासों को अस्वीकार नहीं कर सकता है। ऐसे आरोप महामारी की रोकथाम में अमरीका की मदद नहीं करेंगे।

गौरतलब है कि अमरीका लगातार ये संदेह जता रहा है कि कहीं यह वायरस चीन के किसी लैब से तो नहीं आया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे ‘चीनी वायरस’ कहकर पुकारा है। चीन के वुहान से फैले इस वायरस ने अमरीका में सबसे अधिक तबाही मचाई है। अमरीका में अब तक इससे 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए है। इससे 56 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here