Chitra Navratri 2020: 9 Healthy Diet Plan For 9 Days Fasting In Navrat – Chaitra Navratri 2020: अगर आपने रखा है नौ दिन का व्रत तो करें ये हेल्दी डाइट प्लान फॉलो, शरीर रहेगा स्वस्थ

0
48


Highlights
-नवरात्रि का त्यौहार जीवन में खुशियां व उत्साह लाता है
– इस मौके पर भक्त 9 दिन का व्रत भी रखते हैं
-तो कोई पहला व आखिरी व्रत रखते हैं

नई दिल्ली. चैत्र नवरात्रि 2020 (Navratri 2020) बुधवार से शुरू हो चुकी है। यहां 9 दिनों तक चलेगी। नवरात्रि का त्यौहार जीवन में खुशियां व उत्साह लाता है। इस मौके पर भक्त 9 दिन का व्रत भी रखते हैं तो कोई पहला व आखिरी व्रत रखते हैं। इस दौरान हम हर चीज का सेवन नहीं कर सकते। क्योंकि इस समय मौसम बदलता है जिसके चलते इम्यूनिटी को बढ़ाने की जरूरत होती है। इस समय बॉडी को डिटॉक्सिफाई करना जरूरी हो जाता है। अगर आप नवरात्रि पर व्रत रखने के साथ-साथ हेल्दी भी रहना चाहते हैं तो इस प्रकार के डाइट प्लान को फॉलो करें।

साबूदानी की खिचड़ी

व्रत के दौरान सुबह आप हेल्दी ब्रेकफास्ट करिए। इसमें आप कुट्टू के आटे का चीला खा सकते हैं। टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें पनीर का भी उपयोग कर सकते हैं। साबूदाने की खिचड़ी, आलू वड़ा और बनाना लस्सी पी सकते हैं। आप सुबह के नाश्ते में राजगीरा और मखाने की पुडिंग भी खा सकते हैं। हेल्थ का ध्यान रखते हुए आप बादाम और किशमिश वाला दही सुबह के नाश्ते में जरूर शामिल करें।

साबूदाना खीर

नवरात्रि के पर्व के दौरान अगर आपका मन कुछ मीठा खाने का करें तो आप मसालेदार साबूदाना खिचड़ी की जगह साबूदाना खीर भी बना सकते हैं। नवरात्रि के अवसर के लिए साबूदाना खीर एक क्लासिक डिश है। इलाइची, केसर और क्रंची ड्राई फ्रूट्स खीर के स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं।

व्रतवाले चावल का ढोकला

व्रत के दौरान खाने के लिए बेहद कम आॅप्शन होते हैं लेकिन आज हम आपको व्रतवाले चावल का ढोकला बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। खमीर उठा ढोकला जो साम्वत के चावल (स्पेशल चावल, जो नवरात्र के समय खाने में उपयोग में लाया जाता है) से तैयार किया जाता है। जिसे साबुत लाल मिर्च, जीरा, घी और कढ़ी पत्ता का तड़का दिया जाता है।

अरबी कोफ्ता और मिंट योगर्ट डिप

अरबी कोफ्ता नवरात्रि के लिए पर पर्फेक्ट स्नैक है. इसे कुट्टू के आटे के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है और मिं%E


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here