Corona Lockdown: Your Food Platter Gets Expensive As Price Rise – लॉकडाउन में आम आदमी की थाली पर लगा महंगाई का तड़का, जानिए कितनी बढ़ी कीमत

0
32


  • सब्जियों से लेकर खाने के तेल और दालों की कीमतों में हुआ इजाफा
  • सामान की खरीद और ट्रांसपोर्टेशन को छूट ना मिलने से बढ़े दाम

नई दिल्ली। कोरोना वायरस लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) में देश के लोगों की खाने की थाली में महंगाई बड़ा तड़का लगा है। सब्जियों से लेकर दाल और खाने के तेल की कीमत में जगरदस्त इजाफा देखने को मिला है। आईजीआईडीआर रिपोर्ट ( IGIDR Report ) के मुताबिक 28 दिनों के लॉकडाउन में दाल 6 फीसदी और खाने की कीमत में 3.5 फीसदी की वृद्घह हो गई है। जबकि आलू और टमाटर के दाम क्रमश: 15 और 20 फीसदी बढ़ गए हैं। टाउन और छोटे शहरों में रिटेल फूड आइटम्स की कीमतों में 20 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिला है।

यह भी पढ़ेंः- Corona Crisis के दौरान Indian Bank ने दी Interest Rate में बड़ी राहत

किस दाल और तेल के कितने बढ़े दाम
– राजधानी दिल्ली में अरहर दाल की कीमत 93 रुपए से 28 अप्रैल को 106 रुपए प्रति किलो हो गई है।
– चने की दाल 72 रुपए से बढ़कर 86 रुपए प्रति किलो हो गए हैं।
– मसूर दाल 71 रुपए प्रति किलो से बढ़कर 81 रुपए की हो गई है।
– सरसों के तेल के दाम 124 रुपए से बढ़कर 132 रुपए प्रति किलो हो चुके हैं।
– सोया तेल 111 रुपए से बढ़कर 121 रुपए प्रति किलो पर आ गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- Air Travel के लिए मिलेगा Advance Alert, 10 दिन पहले सरकार देगी सूचना!

आखिर क्यों बढ़े दाम
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लॉकडाउन के दौरान जरूरी सामानों की खरीद और ट्रांसपोर्टेशन में ज्यादा राहत ना मिल पाने के कारण कीमतों में इजाफा देखने को मिली है। आईजीआईडीआर की रिपोर्ट के अनुसार लॉकडाउन के दौरान 11,159 वर्कर्स में से करीब 96 फीसदी को सरकारी राशन नहीं मिला है। जबकि 72 फीसदी के अनुसार उनका राशन दो दिन में समाप्त हो गया। इसके अलावा 90 फीसदी लोगों के अनुसार उन्हें वेतन या मजदूरी ही नहीं मिली।

यह भी पढ़ेंः- Corona Crisis में Alphabet Inc ने कमाए 41.2 अरब डॉलर, 6.1 अरब डॉलर का मुनाफा

मार्च में कम हुई थी महंगाई
देश के सांख्यिकीय विभाग के अनुसार मार्च में खुदरा महंगाई दर कम हो कर 5.91 फीसदी पर आ गई। जबकि पिछले साल के समान अवधि में खुदरा मंहगाई दर 2.86 फीसदी थी। वहीं फरवरी 2020 में खुदरा महंगाई दर 6.58 फीसदी थी। जानकारों की मानें तो कोरोना वायरस के कारण अप्रैल में भी महंगाई दर में नरमी देखने को मिलेगी। आंकड़ों की मानें तो खाने-पीने के सामान की महंगाई कम होकर मार्च में 8.76 फीसदी देखने को मिली। फरवरी में यह 10.81 फीसदी थी। मार्च में सब्जियों की महंगाई दर 18.63 फीसदी, फरवरी में 31.61 फीसदी देखने को मिली थी।







Show More









LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here