Corona Virus Fear End, Crude Oil Price Rise By 4 Dollar In 5 Days – कोरोना वायरस का डर खत्म, पांच दिन 4 डॉलर बढ़े क्रूड ऑयल के दाम, पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर

0
31


नई दिल्ली। इंटरनेशनल ऑयल मार्केट से कोरोना वायरस का डर खत्म होता दिखाई दे रहा है। इसके संकेत क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतें दे रही हैं। महज पांच दिनों में क्रूड ऑयल के दाम में इजाफा हो चुका है। जिसका स्थानीय बाजारों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में देखने को मिल रहा है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत लगातार चौथे दिन कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है।

वहीं डीजल की कीमत में दो दिनों की मामूली गिरावट के बाद स्थिर हो गए हैं। जानकारों की मानें तो कोरोना वायरस का डर खत्म होने से क्रूड ऑयल के डिमांड में तेजी आई है। प्रोडक्शन कम होने के कारण कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही क्रूड ऑयल के दाम 60 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच सकते हैं। आइए पहले जानते हैं कि अपको आज पेट्रोल और डीजल के दाम कितने चुकाने होंगे…

यह भी पढ़ेंः- SpiceJet ने जारी किए तिमाही नतीजे, कंपनी को हुआ73 करोड़ रुपए का मुनाफा

पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में आज पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर रखे गए हैं। पहले बात डीजल की कीमत की करें तो दो दिनों की गिरावट के बाद डीजल की कीमत में स्थिर रखी गई है। यानी आज देश के चारों महानगरों में शुक्रवार वाले दाम ही चुकाने होंगे। आपको बता दें कि शुक्रवार को राजधानी दिल्ली, कोलकाता मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम क्रमश: 64.77, 67.09, 67.87 और 68.40 रुपए प्रति लीटर थे।

यह भी पढ़ेंः- महंगाई के मोर्चे पर सरकार को एक और झटका, थोक महंगाई दर में भी इजाफा

वहीं पेट्रोल की कीमत में आज लगातार चौथे दिन स्थिरता देखने को मिली है। आज भी देश के लोगों को मंगलवार वाले दाम ही चुकाने होंगे। मंगलवार को पेट्रोल की कीमत में 16 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई थी। जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली, कोलकाता, और मुंबई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 71.94, 74.58 और 77.60 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। वहीं चेन्नई में पेट्रोल कर कीमत में 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी, जिसके बाद दाम 74.73 रुपए प्रति लीटर हो गए थे।

यह भी पढ़ेंः- AGR Due Case : सरकार और टेलीकॉम कंपनियों को फटकर, एमडी पहुंचेंगे SC के दरबार

पांच दिन में चार डॉलर महंगा हुआ क्रूड ऑयल
वहीं दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम में भी इजाफा देखने को मिला है। पांच दिनों में क्रूड ऑयल के दाम में 4 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा तेजी देखने को मिली है। आंकड़ों के अनुसार 10 फरवरी को ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 53.27 डॉलर प्रति बैरल था। जबकि 14 फरवरी को क्रूड ऑयल के दाम 57.32 डॉलर प्रति बैरल हो गया। डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल की बात करें तो 10 फरवरी को 50.12 डॉलर के आसपास कारोबार करता हुआ देखा गया था। जबकि शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल 52.02 डॉलर प्रति बैरल के आसपास कारोबार करता हुआ देखा गया।

यह भी पढ़ेंः- गैस सिलेंडर की महंगाई पर सरकार का मरहम, अब दोगुनी मिलेगी सब्सिडी

60 डॉलर प्रति बैरल के पार जा सकता है क्रूड ऑयल
चीन में कोरोना वायरस को लेकर प्रोग्रेस देखने को मिल रही है। जिसका असर क्रूड ऑयल के डिमांड में देखने को मिल रहा है। जानकारों की मानें तो क्रूड ऑयल के दाम जिस तेजी से बढ़ते हुए देखे जा रहे हैं, जल्द ही क्रूड ऑयल के दाम 60 डॉलर प्रति बैरल के पार जा सकते हैं। आपको बता दें कि जब से कोरोना वायरस का असर शुरू हुआ है, तब से क्रूड ऑयल के दाम में 20 फीसदी से ज्यादा की कटौती देखने को मिल चुकी है। 10 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा दाम कम हुए थे। जिसके बाद पेट्रोल और डीजल के दाम 4 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा कम हो चुके हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here