Corona virus havoc: Prime minister modi shares his secret fitness plan on twitter during lockdown doing these yoga can make you fit as well

0
31


देश की 130 करोड़ जनता की तरह ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दिनचर्या भी लॉकडाउन के चलते प्रभावित हो रही होगी, तो ऐसे समय में वे खुद को फिट कैसे रख रहे हैं। सोमवार को इसका जवाब मोदी ने स्वयं दिया और एनिमेटेड मोदी के योग का एक वीडियो साझा किया।

दरअसल, रविवार को प्रधानमंत्री के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के दौरान किसी ने उनसे उनकी फिटनेस का राज पूछा था। जिसका जवाब प्रधानमंत्री ने अपने टि्वटर अकाउंट पर दिया। उन्होंने जो 2 मिनट का वीडियो साझा किया, वह पुराना है। जिसमें उनके जैसा दिखने वाला एक एनिमेटेड किरदार ताड़ासन, वृक्षासन, त्रिकोणासन आदि योगासन करता दिख रहा है। वह इन्हें करने का तरीका भी बता रहा है।

बोले, फिटनेस विशेषज्ञ नहीं हूं :
मोदी ने एक अन्य ट्वीट में यह भी कहा कि मैं ना तो फिटनेस विशेषज्ञ हूं और ना ही चिकित्सा विशेषज्ञ हूं। हालांकि कई वर्षों से योगाभ्यास मेरे जीवन का एक अभिन्न अंग रहा है I यही नहीं, उन्होंने सोशल मीडिया यूजर्स से भी सेहतमंद रहने के उनके तरीकों को साझा करने के लिए कहा। प्रधानमंत्री के योग वीडियो को पांच हजार बार रीट्वीट किया गया जबकि उसे करीब 30 हजार लोगों ने पसंद किया है।

वृक्षासन के लाभ :
-मानसिक एकाग्रता के लिए बहुत उपयोगी
– शरीर में लचक बढ़ाने के लिए आवश्यक
-पांवों की मांसपेशियों को मजबूत करता है
– रीढ़ की हड्डी एवं पेट को स्वस्थ रखता है

ताड़ासन (पामट्री पोज) के लाभ :  
-सेहत बनाने के साथ ही मन को शांत रखता है
-पेट सहित पूरे शरीर से चर्बी घटाने में सहायक
-बच्चों का कद बढ़ाने के लिए ताड़ासन अहम
-पैरों के दर्द, सूजन एवं झनझनाहट में लाभदायक 

त्रिकोणासन के लाभ :
-गर्दन, पीठ, कमर और पैर को मजबूती देता है
-पूरे शरीर का संतुलन ठीक रखता है
-अपच व गैस से छुटकारा दिलाने में सहायक
-मोटापा दूर करने में लाभदायक आसन माना गया


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here