Corona Virus Impact: World’s Largest Car Plant Closed In South Korea – Corona Virus Impact : दुनिया का सबसे बड़ा कारों का प्लांट बंद

0
43


नई दिल्ली। Corona virus Impact अब सिर्फ लोगों पर ही नहीं बल्कि इंडस्ट्री पर भी पड़ता जा रहा है। खासकर ऑटो इंडस्ट्री इसकी चपेट में ज्यादा आता हुआ दिखाई दे रहा है। इस वायरस की वजह से दुनिया के सबसे बड़े प्लांट पर ताला लग गया है। करीब 25 हजार से ज्यादा कर्मचारी बेरोजगार हो गए हैं। वहीं जिस कंपनी का यह प्लांट है, उसे पांच दिनों में करीब 357 करोड़ रुपए का नुकसान हो गया है। आपको बता दें कि चीन में कोरोना वायरस का कहर अब दुनियाभर में दिखाई देने लगा है। जिसकी चपेट में 31,000 से ज्यादा लोग आ चुके हैं और 636 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ेंः- SBI ने लगातार 9वीं बार MCLR दरों में की कटौती, कम होकर 7.85 फीसदी पर आया

दक्षिण कोरिया में है दुनिया का सबसे बड़ा कार प्लांट
हम बात दक्षिण कोरिया स्थित उल्सान शहर की कर रहे हैं, जहां पर दुनिया का सबसे बड़ा कार प्लांट है। यह प्लांट ह्युंडई का है। जानकारी के अनुसार ऑटो पाट्र्स की आपूर्ति प्रभावित होने के कारण दुनिया में सबसे अधिक प्रोडक्शन करने वाला कार प्लांट बंद हो गया। उल्सान में मौजूद इस कंप्लेक्स में पांच प्लांट हैं। इस कंप्लेक्स की सालाना कार उत्पादन क्षमता 14 लाख यूनिट से भी ज्यादा है। कोरोना वायरस की रोकने के प्रयास में चीन के आपूर्ति प्लांट पूरी तरह से बंद है। जिसकी वजह से कंपनी और कंपनी में काम करने वाले लोगों को काफी नुकसान हो रहा है।

यह भी पढ़ेंः- सरकारी कैल्कुलेटर बताएगा नई और पुरानी टैक्स व्यवस्था में से किसमें होगा फायदा

25 हजार से ज्यादा कर्मचारी को फोर्स लीव
प्लांट बंद होने की वजह से कांप्लेक्स में काम करने वाले 25 हजार ज्यादा कर्मचारियों को कंपनी ने फोर्स लीव पर भेज दिया है। जिसकी उन्हें पूरी सैलरी भी नहीं दी जा रही है। वास्तव में कंपनी के पास वायरिंग हार्नेस की कमी पड़ गई है। वायरिंग हार्नेस का इस्तेमाल वाहनों के जटिल इलेक्ट्रॉनिक्स को जोडऩे में किया जाता है। आपको बता दें कि ह्युंडई अपनी सहयोगी कंपनी किआ के साथ मिलकर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है।

कंपनी को पांच दिनों में 357 करोड़ रुपए नुकसान
जानकारों की मानें तो कंपनी के प्लांट की पांच दिनों की बंदी से 357 करोड़ रुपए के नुकसान होने का अंदाजा लगाया जा रहा है। वहीं कोरोना का असर सिर्फ ह्युंडई पर ही नहीं है, किआ मोटर्स भी सोमवार को अपने तीन प्लांट को बंद रखेगी। फ्रांस की रेनों भी अगले सप्ताह दक्षिण कोरिया के शहर बुसान में स्थित प्लांट को बंद करना चाहती है। फिएट ने भी युरोप स्थित अपने प्लांट को बंद करने के संकेत दिए हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here