Corona Virus: sesame oil garlic can be avoided with corona virus know WHO responded to this claim

0
44


चीन की सरकार से मिली जानकारी के अनुसार देश में कोरोना वायरस के चलते मरने वालों का आंकड़ा 425 हो गया है। चीन के वुहान से फैल रहे कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। ऐसे में सोशल मीडिया पर फर्जी अलर्ट और पोस्ट वायरल हो रहे हैँ। जिसमें दावा हो रहा है कि तिल के तेल और लहसुन खाने से कोरोना वायरस से काफी हद तक बचा जा सकता है। यह भी कहा जा रहा है कि विटामिन सी भी कोरोनावायरस को मार सकता है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस तरह के फर्जी मैसेज पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ट्वीट कर लिखा है कि  लहसुन एक हेल्दी फूड है इसमें एंटीमाइक्रोबायल प्रोपर्टीज होती हैं लेकिन कोरोना वायरस 2019-nCoV  के इंफेक्शन से लहसुन खाकर बचा जा सकता है, इसका कोई प्रमाण नहीं मिला है।

वहीं वहीं तिल के तेल के इस्तेमाल पर डब्लू एचओ ने लिखा है कि इसके भी कोई प्रमाण नहीं मिलते की तिल के तेल से कोरोना वायरस के इंफेक्शन से बचा जा सकता है।  आपको बता दें कि खांसी, छींक या हाथ मिलाना इसके इंफेेक्शन का कारण बन सकता है। किसी संक्रमित व्यक्ति के छूने और फिर अपने मुंह, नाक या आंखों को छूने से भी वायरस का संक्रमण हो सकता है। इसलिए बचने के लिए अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचने की कोशिश करें। अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से अच्छी तरह कम से कम 20 सेकंड तक धोएं। यदि आप बीमार हैं, तो घर पर रहें और भीड़ से बचें व दूसरों से संपर्क न करें। 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here