Coronavirus:दिल्ली में कोविड-19 की जांच अब मोबाइल वैन में भी संभव

0
56


कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में प्रमुख तत्वों में से एक माना जाने वाले परीक्षण अब दिल्ली में मोबाइल वैन पर हो सकेगा। दिल्ली के सेंट्रल जिले ने रविवार को इसे लॉन्च किया। 

सात कंटेनमेंट जोन वाले सेंट्रल दिल्ली जिले के पास ऐसी मोबाइल वैन होगी जिसमें एक बार में दो नमूने एकत्र किए जा सकते हैं। एक अधिकारी ने कहा, “यह वाहन जिले की संकीर्ण गलियों, बड़े और घने क्षेत्रों में जाने में सक्षम होगा।”

अधिकारी ने कहा, इससे एक दिन में जिले में एकत्र किए गए नमूनों की संख्या में वृद्धि होगी। अधिकारी ने कहा, “मोबाइल वैन नासोफैरिंजल और ऑरोफरीनजेल स्वैब दोनों को ले जा सकती है, उन्हें डबल पैकिंग में सील कर सकती है और नमूने को परीक्षण फैसलिटी में स्थानांतरित कर सकती है। इससे न केवल समय की बचत होगी, बल्कि नमूने एकत्र करने वाले लोगों को भी राहत मिलेगी।”

अधिकारी ने कहा कि नमूना एकत्र करने वाला व्यक्ति एक सुरक्षित घेरे में होगा, इसलिए उसे पीई नहीं पहनना होगा, जिसके अभी काफी कमी है। 

उन्होंने कहा, “वाहन में इनवर्टर से चलने वाला पंखा लगाया गया है, ताकि गमीर् न हो। नमूनों को रखने के लिए सुरक्षित घेरे के अंदर एक आइस बॉक्स रखा गया है। मोबाइल वैन की बाहरी दीवार पर जागरूकता फैलाने के लिए चित्र और संदेश लगाए हैं। साथ ही इसमें स्पीकर भी हैं, जिनका उपयोग भी जागरूकता फैलाने के लिए किया जाएगा।”

कोविड-19 के खिलाफ दिल्ली में लोगों को राहत देने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं।

जिला कायार्लय के अनुसार परीक्षण को सुलभ बनाना सबसे अधिक महत्वपूर्ण था और इसके साथ ही स्वास्थ्य कार्यकतार्ओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना अहम है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here