Coronavirus: चीन में बढ़ता जा है जानलेवा वायरस का कहर, अब तक 259 की मौत, 12000 संक्रमित

0
61



बीजिंग। रहस्यमय कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का संक्रमण चीन ( China ) के वुहान ( Wuhan ) से निकलकर दुनिया के 18 देशों में फैल चुका है। इससे हजारों लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि सैंकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वायरस के प्रकोप से चीन में अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 259 हो चुकी है, जबकि 12 हजार से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।

दुनिया के 18 देशों में फैला Coronavirus, WHO घोषित कर सकता है ‘वैश्विक महामारी’

यही कारण है कि कई देशों ने अपने नागरिकों को फिलहाल चीन न जाने की सलाह दी है और दुनिया के बड़े-बड़े एयरपोर्ट पर जांच और व्यवस्थाएं बढ़ा दी गई है, जबकि कुछ देशों ने चीन के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी है।

कई देशों की सरकार चीन में रहने वाले अपने देश के नागरिकों को एयरलिफ्ट ( Airlift ) करने की कवायद कर रही है। इसी कड़ी में भारत ने भी अपने नागरिकों को वापस बुलाया है। शनिवार को चीन के वुहान से 324 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया की फ्लाइट दिल्ली पहुंची।

18 देशों में फैला कोरोना वायरस

आपको बता दें कि कोरोना वायरस चीन से निकलर दुनिया के 18 देशों तक फैल चुका है। यही कारण है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization ) ने कोरोनो को लेकर इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी है। इनमें अमरीका, जापान, भारत, पाकिस्तान, थाइलैंड, वियतनाम, ताइवान, हांगकांग, फ्रांस, मलेशिया, कोरिया रिपब्लिक, ऑस्ट्रेलिया, नेपाल, श्रीलंका आदि देश शामिल हैं।

हांगकांग में कोरोना वायरस के 17 कन्फर्म मामले सामने आए हैं, जबकि थाइलैंड में 7 संदिग्ध पाए गए हैं। मकाऊ में 5, ताइवान, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर में चार-चार, कोरिया रिपब्लिक, जापान, फ्रांस और मलेशिया में तीन-तीन केस सामने आए हैं। इसके अलावा वियतनाम में दो और नेपाल में अबतक कोरोना वायरस का एक केस सामने आया है।

यूरोप में coronavirus s ने दी दस्तक, फ्रांस से तीन मामले आए सामने

चीन का वुहान शहर इस वायरस का केंद्र बना हुआ है। अकेले वुहान में अब तक 204 लोगों की मौत हो चुकी है। मालूम हो कि दिसंबर में चीन के हुबई प्रांत के वुहान शहर से कोरोना का संक्रमण शुरू हुआ था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here