Coronavirus: 645 Indians Test Negative For Coronavirus – Coronavirus: 645 भारतीयों में कोरोनोवायरस परीक्षण नेगेटिव, बचाव के उपाय जारी

0
27


Coronavirus In Hindi: कोरोनोवायरस से अब तक चीन में 636 लोगों की मौत हो चुकी है। और करीब 31,000 मामले पॉजीटिव निकले हैं। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत के अनुसार चीन के वुहान शहर से एयरलिफ्ट किए गए सभी 645 भारतीयों में कोरोनोवायरस

coronavirus In Hindi: कोरोनोवायरस से अब तक चीन में 636 लोगों की मौत हो चुकी है। और करीब 31,000 मामले पॉजीटिव निकले हैं। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत के अनुसार चीन के वुहान शहर से एयरलिफ्ट किए गए सभी 645 भारतीयों में कोरोनोवायरस परीक्षण नेगेटिव पाया गया है। इन लोगों को आर्मी बेस और आईटीबीपी शिविरों में जांच के तहत रखा गया था।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 6 फरवरी तक 1,265 उड़ानों से आए 1,38,000 से अधिक यात्रियों में नोवल कोरोनावायरस बीमारी जांच की गई है और हाल ही में कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

भारत में अब तक केवल केरल में करोनोवायरस के तीन मामलों की पुष्टि हुई है। जिसमें वुहान विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले तीन मेडिकल छात्र हैं, जो हाल ही में भारत लौटे थे। इसके अलावा, ICMR नेटवर्क प्रयोगशालाओं द्वारा 510 नमूनों का परीक्षण किया गया, जिनमें से तीन पहले से ही सकारात्मक मामलों की रिपोर्ट को छोड़कर सभी परीक्षणों की रिपोर्ट नकारात्मक थी।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तीनों मामले चिकित्सकीय रूप से स्थिर हैं। वुहान से सभी 645 लोगों को निकाला गया, जिन्हें आर्मी बेस और आईटीबीपी कैंपों में निगरानी में रखा गया था, उनमें कोरोनोवायरस जांच नकारात्मक पाई गई।

32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 6,558 व्यक्तियों के लिए IDSP द्वारा सामुदायिक निगरानी और संपर्क अनुरेखण चल रहा है।

चौथे संयुक्त निगरानी समूह (जेएमजी) की बैठक गुरुवार को स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) के तहत विभिन्न तकनीकी मुद्दों पर चर्चा के लिए हुई, जिसमें चीन से आने वाले यात्रियों के लिए आवश्यक अनुवर्ती अवधि की समीक्षा भी शामिल है।

केंद्रीय मंत्रालयों और सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय भारत में nCoV के प्रबंधन के लिए पर्याप्त उपाय कर रहा है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here