Coronavirus affected veteran politicians and ministers from many countries

0
6


नई दिल्ली। घातक जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की वजह से दुनिया सहम उठी है। चीन के वुहान से निकलकर कोरोना वायरस अब 127 देशों में पैर पसार चुका है और तेजी के साथ फैलता ही जा रहा है।

कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में अब तक 5000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1.30 लाख के करीब लोग संक्रमित हैं। इस वायरस की चपेट में अब तक कई देशों के दिग्गज नेता और मंत्री भी आ चुके हैं। इसमें से कई मौत हो गई है, तो कई का इलाज चल रहा है।

Coronavirus Update : कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट रहने की जरूरत, बरतें ये सावधानियां

आइए जानते हैं कि कौन-कौन से देश के बड़े-बड़े नेता व मंत्री इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं और तमाम देशों मे कोरोना वायरस स को फैलने से रोकने के लिए क्या-क्या कदम उठाए गए हैं या उठाए जा रहे हैं..

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की पत्नी वायरस से संक्रमित

आपको बता दें कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी इस जानलेवा वायरस के संक्रमण से नहीं बच पाई। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी में ये बताया गया कि पीएम ट्रूडो की पत्नी सोफी ग्रेगोइरे-ट्रूडो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। मिसेज ट्रूडो का COVID-19 के लिए जांच किया गया, जो पॉजिटिव है।

रिपोर्ट पॉजिटीव आने के बाद से सोफी को डॉक्टरों की सलाह पर अलग रखा जाएगा। वह पूरी सावधानी बरत रही हैं, ताकि किसी दूसरे में ये वायरस न फैले। दूसरी तरफ, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो इस टेस्‍ट में नेगेटिव पाए गए हैं।

वायरस की चपेट में आए ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री

कोरोना वायरस की चपेट में ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री पीटर डटन भी आ गए हैं। गृह मंत्री पीटर ने खुद ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा ‘जब वे सुबह जगे तो उन्हें हल्का बुखार था और गला भी खराब था। वे फौरन डॉक्टर के पास गए और इसका टेस्ट कराया, जिसमें पोजिटीव पाए गए।’

शेयर बाजार के बाद फार्मा और ट्रैवेल इंडस्ट्री पर गिर सकती है कोरोना की गाज

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया सरकार ने ऐसे तमाम गैर जरूरी आयोजनों पर प्रतिबंध लगा दिया है जिनमें 500 या उससे अधिक लोग इकट्ठा होंगे। यह प्रतिबंध स्कूल, विश्वविद्यालय, सार्वजनिक परिवहन और हवाई अड्डे पर लागू नहीं होगा। इस संबंध में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शुक्रवार को इस प्रतिबंध की घोषणा की। मॉरिसन ने कहा, हम सभी ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को सलाह देते हैं कि वह अपनी विदेश यात्रा करने की जरूरत पर पुनर्विचार करें।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री संक्रमित

ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री नदीन डॉरिस कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंन बताया कि स्वास्थ्य विभाग उन सभी तक संपर्क बनाने की कोशिश में है जिनसे उनकी मुलाकात हुई थी। फिलहाल जितने लोग वायरस से संक्रमित हैं, उन्हें उनके घरवालों से अलग रखा गया है।

नदीन ने कहा है कि उनका ऑफिस बंद है और वह अभी डॉक्टरों की निगरानी में हैं। बता दें कि अब तक ब्रिटेन में कोरोना वायरस के कारण छह लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि इस वायरस के संक्रमण के लिए 26,000 लोगों की जांच हुई है जिसमें से 373 मामलों की पुष्टि हुई है।

स्पेन की मंत्री इरेन मोंटरो वायरस से संक्रमित

आपको बता दें कि कोरोना वायरस की चपेट में स्पेन की मंत्री इरेन मोंटरो भी आ गई हैं। कोरोना की जांच में इरेन मोंटरो पॉजीटिव पाई गई हैं। उन्‍होंने भी इसकी जानकारी ट्वीट कर दी है। मोंटरो ने ट्विटर पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा कि बुधवार को उनकी कोरोना की जांच पॉजिटिव आई है। फिलहाल वे अलग रहकर अपना इलाज करा रही हैं।

स्पेन coronavirus us के चपेट में आईं मंत्री इरेन मोंटरो, किंग फेलिप VI और क्वीन लेटिजिया की भी हुई जांच

उन्होंने बताया है कि वह विश्व महिला दिवस पर मैड्रिड में एक मार्च में शामिल हुई थीं। इस मार्च में 1,20,000 लोग शामिल हुए थे। बता दें कि तेजी से फैलते कोरोना वायरस की वजह से स्पेन में अब तक 86 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 2,968 लोग संक्रमित हैं।

ईरान के कई नेता वायरस से संक्रमित

ईरान में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब तक इस वायरस की वजह से ईरान में 350 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ के सलाहकार हुसैन शेखोलेसलाम भी शामिल हैं। शेखोलेसलाम के निधन की जानकारी सरकारी संवाद समिति इरना ने दी थी।

इसके अलावा कोरोना वायरस ने ईरान के सांसद 55 वर्षीय फतेमेह रहबर समेत 7 राजनेताओं की जान ले चुका है। जबकि अभी कई सांसद इस वायरस की चपेट में हैं। इससे पहले दो मार्च को मोहम्मद मीरमोहम्मदी नाम के एक सांसद की मौत हुई थी। इससे पहले इसकी चपेट में आने से ईरान के सर्वोच्‍च नेता अयातुल्‍ला खामनेई के प्रमुख सलाहकार की मौत हो चुकी है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here