Coronavirus Case Increase In Whole World,Can Lockdown Be Remove – Coronavirus: लॉकडाउन में ढील को लेकर पूरी दुनिया एकमत नहीं, संक्रमण के 86000 नए मामले

0
39


नई दिल्ली। अमरीका (US) सहित कई यूरोपीय देशों में महीने भर से जारी लॉकडाउन को दोबारा खोलने की तैयारी की जा रही है। मगर इस बीच गुरूवार को दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coroanvirus) के 86000 नए मामले सामने आए। इससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 33,04,000 से ज्यादा हो गई है। वहीं बीते 24 घंटे में इस संक्रमण से मौत आंकड़ा बढ़कर 2,33,800 से ज्यादा हो गया है। अमरीका के बाद रूस (Russia) और ब्रिटेन (UK) में संक्रमण के सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। उधर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अगले हफ्ते से चुनावी रैली शुरू करने की योजना बनाई है।

कोरोना संकट के बीच अमेरिका में मौसम का कहर, भारी बारिश से बाढ़ के हालात, 4 बच्चों की मौत

अमरीका में 35 राज्यों ने दोबारा कामकाज शुरू होगा

अमरीका में गुरूवार को संक्रमण के नए मामलों में तेजी दर्ज की गई। यहां संक्रमण के 30 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ चुके हैं। यहां कुल मामले बढ़कर अब 10,95,000 से ज्यादा हो गए हैं। बीते 24 घंटों में यहां संक्रमण से 2200 लोगों ने अपनी जन गंवा दी है। यहां कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 64,000 के आस-पास पहुंच गया है। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बुधवार को कहा कि आने वाले दिन बेहतर होंगे। अमरीका के 50 में से कम से कम 35 राज्यों ने कामकाज दोबारा शुरू करने योजना है। देश में कोरोना वायरस के कारण कई तरह के प्रतिबंध लगे हैं।

रूस में 7099 नए मामले

रूस में गुरूवार को कोरोना वायरस के 7099 नए मामले सामने आए। इस तरह देश में बीमारी के मरीजों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई है। रूस में इस बीमारी के कारण एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। रूस के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि 7,099 नए मामले सामने आने के बाद कुल मामलों की संख्या 106,498 हो चुकी है। अधिकारियों के अनुसार यहां पर मामलों की संख्या में इजाफा हो सकता है क्योंकि अभी तक हर किसी की जांच नहीं कराई जा सकी है। रूस के पीएम मिखाइल मिशुस्तीन कोरोना पॉजिटिव पाए गए। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सेल्फ आइसोलेशन में रहेंगे। यहां के हालात को देखते हुए लॉकडाउन को बढ़ाया जा सकता है।

दक्षिण अफ्रीका: संक्रमित लोगों की संख्या 5 हजार के पार

दक्षिण अफ्रीका में गुरूवार को कोरोना वायरस संक्रमण में सर्वाधिक बढ़त देखने को मिली। वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 5 हजार के पार चली गई। यहां पर लॉकडाउन में ढील देने की योजना है। स्वास्थ्य मंत्री ज्वेली मखिजे के अनुसार कोविड-19 के संक्रमितों की संख्या में 73 फीसद की दैनिक वृद्धि हुई है। 354 नए मरीजों के साथ ही देश में इस महामारी के मामले 5,350 हो गए हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना महामारी से 10 मरीजों की मौत भी हुई। यहां पर जान गंवाने वलों की संख्या 103 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने इन आंकड़ों के लिए कोविड-19 जांच की संख्या में अनुपातिक वृद्धि को जिम्मेदार माना है।

जर्मनी: लॉकडाउन में ढील न देने की हिदायत

जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन में ढील न देने की हिदायत दी है। यहां पर गुरूवार को भी यहां संक्रमण के 1470 नए केस सामने आए जबकि 156 लोगों की इससे मौत हो गई। एक अखबार में लिखे अपने लेख में स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पान ने कहा कि ‘दूसरे देशों की तुलना में जर्मनी इस संकट से अच्छे तरीके से निपटा है। इसके बावजूद जरा सी असावधानी के कारण सारे फायदे पर पानी फिर जाएगा।’ जर्मनी में कोरोना वायरस संक्रमण के 162,000 मामले सामने आए हैं और 6467 लोगों की मौत हुई है।

भारत-नेपाल सीमा में फंसे 2,000 नेपाली कामगार घर लौटे

कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लॉकडाउन में फंसे करीब 2,000 नेपाली प्रवासी कामगार गुरूवार को अपने घर लौट गए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बंद के कारण करीब दो हजार नेपाली भारत-नेपाल सीमा पर रह रहे थे। पिथौरागढ़ के झूलाघाट, धारचुला और अन्य कस्बों में यह काफी दिनों से थे। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार सभी की जांच कर उन्हें अपने देश वापस भेज दिया है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here