Coronavirus For Pets: Learn From Experts How To Take Care Of Pets – coronavirus for pets: एक्सपर्ट से जानिए पेट्स को कोरोना का वैक्सीन कब लगवाएं, कैसे करें उनकी देखभाल

0
8


#coronavirus: coronavirus for pets: वेटरनरी सर्जन डॉक्टर सुनील चावला बता रहे हैं पालतू जानवरों के लिए कुछ खास बातें ।

#coronavirus: coronavirus for pets: कोरोना वायरस दुनियाभर के लिए एक बड़ी समस्या बन चुका है। इससे बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं। इसके संक्रमण से दुनिया में हजारों की संख्या में मौते भी हो चुकी हैं। इस वायरस के खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने देशभर में संपूर्ण लॉकडाउन कर दिया है। लोग अपने घरों में रहकर इस वायरस से बचाव कर रहे हैं। एेसे में घरों के पालतू जानवर (पेट्स) डॉग, बिल्ली आदि की सही देखभाल उनका भोजन, कोरोना वायरस से उनको होने वाले खतरे अादि के बारे में जानना बहुत जरूरी है। वेटरनरी सर्जन डॉक्टर सुनील चावला बता रहे हैं पालतू जानवरों के लिए कुछ खास बातें ।

कोरोना वायरस से पालतू जानवरों को खतरा –

अभी तक एेसे कोई साक्ष्य या मामले सामने नहीं आए हैं जिससे ये साबित हो कि कोरोना वायरस (कोविड-19) से पालतू जानवरों को संक्रमण का कोई खतरा हो। या फिर पालतू जानवरों से मनुष्य को कोरोना का कोई खतरा हो।

कोरोना वायरस के टीके से बचाव –

डॉक्टर सुनील के मुताबिक, जानवरों (डॉग) का कोरोना वायरस अलग तरह का होता है। पेट्स को इस वायरस से बचाने के लिए वैक्सीन (टीके) मौजूद हैं। पेट्स को ये वैक्सीन काफी पहले से लगाए जा रहे हैं। जैसे डॉग के छोटे बच्चे को ये वैक्सीन जन्म के छह वीक पर पहली डोज, नौ वीक पर दूसरी डोज और 12 वीक पर तीसरी डोज दी जाती है। एक साल के बाद फिर से वैक्सीन देने की जरूरत होती है। हर साल डॉग्स को ये वैक्सीन दी जानी चाहिए। इससे डॉग्स कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहते हैं।

लॉकडाउन के समय इन बातों के रखें ध्यान –

पूरे देश में लॉक डाउन है लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकते हैं। एेसे आप अपने डॉग्स को भी बाहर टहलाने या सूसू, पॉटी आदि के लिए नहीं ले जा पा रहे होंगे। तो इस कंडीशन में आप उन्हें घर की छत पर ले जा सकते हैं और उन्हें सूसू और पॉटी करवा सकते हैं।

एेसे करें देखभाल –

बदलते मौसम में पेट्स का कोड चेंज हो रहा होता है जिससे उनके बाल ज्यादा झड़ते हैं। डॉग्स के सर्दीयों वाले बाल झड़कर नए बाल आ रहे हैं। झड़ने वाले बालों को आप कंघी से निकाल सकते हैं, डॉग्स के लिए इस्तेमाल होने वाला कंघा या कोई नॉर्मल कंघा लेकर डॉग्स के बालों के निकाल दें इससे झड़े हुए बालों से घर में गंदगी नहीं होगी।

खानपान का ध्यान –

पेट्स की बालों की ग्रोथ अच्छी हो उनमें चमक आए इसके लिए उनकी डाइट मछली का तेल, कैल्शियम, एक्सट्रा प्रोटीन, मल्टी विटामिन शामिल करें। इससे उनकी ग्रोथ अच्छी होगी।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here