Coronavirus havoc in China Shanghai stock market plunges 7 point 72 percent

0
28


चीन में 361 लोगों की जान लेने वाले कोरोना वायरस का कहर शेयर बाजार पर टूट पड़ा है। कोरोना वायरस फैलने से बढ़ी चिंताओं के चलते शंघाई शेयर बाजार 7.72 प्रतिशत गिरा। चीन के शेयर बाजार में पांच साल की यह सबसे बड़ी गिरावट है। शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 229.92 अंक यानी 7.72 प्रतिशत घटकर 2,746.61 अंक पर और शेनझेन कंपोजिट इंडेक्स 8.41 प्रतिशत यानी 147.81 अंक गिरकर 1,609 अंक पर बंद हुआ।    

बता दें कोरोना वायरस से दुनियाभर में अब तक 360 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।वहीं चीन की मुद्रा युआन 7% प्रति डॉलर से कमजोर होकर 1% गिर गया।बता दें चीन में कोरोना वायरस के कारण 57 और लोगों की मौत हो जाने के साथ ही इस विषाणु की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 361 हो गई है।

चीन स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को इसके 17,205 मामलों की पुष्टि की। चीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि दो फरवरी को कोरोना वायरस के 2,829 नए मामले सामने आए हैं। इससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 17, 205 हो गई है। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ ने आयोग के हवाले से बताया कि रविवार को इसकी चपेट में आने से 57 और लोगों की जान चली गई, जिससे इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 361 हो गई।

यह भी पढ़ें: नया इनकम टैक्स स्लैब या पुराना चुनने से पहले यहां समझें इनकी बारीकियां

भारत ने कोरोना वायरस से प्रभावित वुहान शहर से रविवार को 323 भारतीयों और मालदीव के सात नागरिकों को लेकर एयर इंडिया का दूसरा विमान दिल्ली पहुंच गया है। इसके साथ ही अब तक वहां से 654 लोगों को भारत लाया जा चुका है। 

यह भी पढ़ें: बजट के बाद शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव, सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट जारी

गौरतलब है कि इस वायरस का दिसंबर की शुरुआत में पता चला था और इसके हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान स्थित उस बाजार से फैलने की आशंका है जहां मांस के लिए जंगली जानवरों की बिक्री होती है। चीन के वेंगझोउ शहर ने वुहान शहर में कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए अपने निवासियों के आवागमन पर रविवार को प्रतिबंध लगा दिए और सड़कें बंद कर दीं।

कोरोना वायरस का सोर्स क्या है?

अभी तक 2019 novel कोरोना वायरस के फैलने के कारण का पता नहीं लगा है। यह वायरस का बड़ा ग्रुप है, जिसमें कुछ मरीजों इससे बीमार हो रहे हैं वहीं कुछ जानवरों में भी फैल रहे हैं। लेकिन कहा जा रहा है कि चीन के हुवेई प्रांत के वुहान शहर में इसके फैलने का बड़ा कारण यह था कि उन लोगों का कही न कहीं सी-फूड और जानवरों के बाजार से संबंध था। इसलिए यह कहा जा रहा है कि यह शायद जानवरों से आया है। 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here