Coronavirus: Hong Kong Will Rescue 350 Civilians Stranded At Diamond Princess By Two Charter Aircraft – Coronavirus: डायमंड प्रिंसेस पर फंसे अपने 350 नागरिकों को बचाएगा हांगकांग, दो चार्टर विमान करेगा रवाना

0
7


बीजिंग। जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का तांड़व बढ़ता ही जा रहा है। चीन ( China ) में इस वायरस की चपेट में आने से मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में अब इस वायरस को फैलने से रोकना दुनियाभर के लिए एक कड़ी चुनौती बन गई है।

इस बीच जापान ( Japan ) के योकोहामा में डायमंड प्रिंसेस क्रूज ( Diamond Princess Cruise ) पर फंसे लोगों को निकालने के लिए तमाम कोशिशें की जा रही है। उस क्रूज में जिस भी देश के नागरिक हैं, वहां की सरकार अपने नागरिकों को बचाने के लिए कदम उठा रही है। इसी बीच हांगकांग ( Hong Kong ) ने भी अपने नागरिकों को बचाने के लिए दो चार्टर प्लेन ( Charter plane ) रवाना करने की घोषणा की है।

जापानी क्रूज डायमंड प्रिंसेस पर Coronavirus से संक्रमित 99 नए मामले, संख्या बढ़कर 454 तक पहुंची

हांगकांग एसएआर सरकार की ओर से घोषणा की गई है कि वो डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर फंसे अपने निवासियों को लाने के लिए दो उड़ानें रवाना करेंगी। गुरुवार तक सभी को सुरक्षित वारस ले आया जाएगा। बता दें कि क्रूज में हांगकांग के लगभग 350 नागरिक सवार हैं।

इससे दो दिन पहले हांगकांग सरकार ने ये घोषणा की थी कि जल्द से जल्द अपने नागरिकों को बचाया जाएगा और उन्हें पर्याप्त इलाज मुहैया कराया जाएगा।

क्रूज में सवार हैं 3700 यात्री

गौरतलब है कि चीन के वुहान ( Wuhan ) से फैलना शुरू हुआ ये जानलेवा कोरोना वायरस देखते ही देखते करीब 30 देशों में फैल चुका है। इस बीच डायमंड प्रिंसेस क्रूज में कोरोना वायरस से संक्रमित यात्री की पहचान होने के बाद इसे फौरन जापान के योकोहामा बंदरगाह ( Yokohama Port of Japan ) में रोक दिया गया। इसके बाद वह क्रूज वहीं खड़ा है।

इस क्रूज में कई देशों के 3700 यात्री सवार हैं। इसमें भारत, अमरीका ( America ) के नागरिक भी हैं। अमरीका ने पहले ही अपने नागरिकों को निकालने की घोषणा कर थी, तो वहीं भारत भी अपने नागरिकों को निकालने के लिए समुचित व्यवस्था में जुटा है।

इसी बीच हांगकांग सरकार ने भी कहा था कि वो अपने नागरिकों को यहां से निकालेंगे। सरकार ने पहले अपने निवासियों को सीधे चार्टर्ड विमान से ले जाने की पेशकश की थी। जिसपर अब अमल होने जा रहा है।

1800 से अधिक की मौत

आपको बता दें कि हर दिन कोरोना वायरस की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। अकेले चीन में अबतक मरने वालों की संख्या बढ़कर 1800 पार हो गई है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 80,000 से ऊपर पहुंच गई है।

जानलेवा महामार? coronavirus us से लड़ेंगे ड्रोन और रोबोट, 6 अस्पतालों में तैनात

दूसरी तरफ संक्रमितों का इलाज भी चल रहा है। अब तक इस वायरस से प्रभावित हुए 6000 से अधिक लोग ठीक होकर अपने घरों को भी वापस जा चुके हैं। इस वायरस के प्रभाव को देखते हुए चीन में 50 हजार से अधिक चिकित्सक लोगों के इलाज में जुटे हुए हैं, जिनमें सेना और आम डॉक्टर भी शामिल हैं। बता दें कि WHO ने कोरोना वायरस का नया नाम COVID-19 रखा है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here