Coronavirus Infection Spreading Very Fast Number Can Reach Upto 5 Lakhs – कोरोना वायरस: बेहद तेज रफ्तार से फैल रहा है संक्रमण, 5 लाख पहुंच सकती है संक्रमित लोगों की तादाद

0
24


  • वुहान में ही संक्रमित लोगों का आंकड़ा पहुंच सकता है पांच लाख के पार
  • 23 जनवरी से करोड़ों लोग अपने-अपने घर में बन चुके हैं कैदी

पेइचिंग। एक अज्ञात संक्रमण के रूप में चीन के वुहान से उपजा कोरोना वायरस अब एक महामारी ( coronavirus outbreak ) बन चुका है। इस वायरस को सार्स ( SARS ) से भी ज्यादा भयानक घोषित किया जा चुका है। इस संक्रमण को लेकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की ओर से सोमवार को जारी आंकड़े से पता चला है कि अबतक इसकी चपेट में आनेवाले 908 लोगों ( Death toll rises ) की जान जा चुकी है। अब इसको लेकर एक और बड़ा दावा किया जा रहा है।

वुहान में ही संक्रमित लोगों का आंकड़ा पहुंच सकता है पांच लाख के पार

कहा जा रहा है कि आनेवाले कुछ हफ्तों में सिर्फ चीन की एक शहर वुहान में ही कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 5 लाख के पार जा सकती है। बता दें कि अब तक 40 हजार से ज्यादा लोगों में वायरस के संक्रमण की पुष्टि की जा चुकी है। कहा जा रहा है कि वायरस का संक्रमण काफी तेज रफ्तार से फैल रहा है। अगर यह गति ऐसे ही बढ़ती रही तो फरवरी खत्म होते-होते शहर की 5 प्रतिशत आबादी यानी 5 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो जाएंगे।

कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहों से परेशान WHO, कहा- गलत सूचना से बढ़ रहीं हैं डॉक्टरों की मुश्किलें

दो अलग-अलग अध्ययनों में हुआ खुलासा

आपको बता दें कि इसी शहर के पशु बाजार (Animal Market) से कोरोना वायरस फैलने की शुरुआत हुई है। इसके बाद 23 जनवरी से ही करोड़ों लोग अपने-अपने घर में कैदी की तरह जिंदगी बिताने को मजबूर हो गए हैं। इसी बीच लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन ऐंड ट्रॉपिकल मेडिसिन ने इस वायरस के फैलने के तरीकों पर स्टडी की है। जिसकी रिपोर्ट में यह दावा किया गया। गौरतलब है कि इससे पहले शंघाई सिविल अफेयर्स ब्यूरो के डेप्युटी हेड ने भी कुछ इस तरह का खुलासा किया था। उन्होंने कहा था कि कोरोना अब हवा में मौजूद सूक्ष्म बूंदों से चिपककर एयरोसोल बनाने लगा है। ऐसे में उसके फैलने की रफ्तार बढ़ रही है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here