Coronavirus: Know What Is Immunity – Coronavirus: जानिए क्या होती है इम्यूनिटी

0
28


Coronavirus: हमारे शरीर की इम्यूनिटी (प्रतिरोधात्मक क्षमता) जब कम हो जाती है तो हम किसी भी संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि क्या होती है इम्यूनिटी ।

coronavirus हमारे शरीर की इम्यूनिटी (प्रतिरोधात्मक क्षमता) जब कम हो जाती है तो हम किसी भी संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि क्या होती है इम्यूनिटी ।

स रलतम शब्दों में शरीर की कुदरती ताकत को इम्यूनिटी कहते हैं। हमारे वातावरण और खुद शरीर के अंदर सैकड़ों तरह के असंख्य सूक्ष्म जीव विद्यमान हैं। जब रोगाणु शरीर में प्रवेश करते हैं तो अपनी क्रियाशीलता से वे कई तरह के रोगकारक रसायन बनाते हैं और उन्हें नष्ट करने की कुदरती ताकत शरीर में होती है। यह शक्ति कुछ सीमा तक प्राकृतिक होती है, मगर इसे शारीरिक क्रियाओं द्वारा विकसित किया जा सकता है। यही ताकत सुरक्षा कवच बनकर हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस को शरीर में दाखिल होने से रोकने का काम करती है। इम्यूनिटी को प्रभावों के आधार पर विशेषज्ञों ने स्पेसिफिक, एक्टिव, इनएक्टिव और ऑटो इम्यूनिटी जैसे वर्गों में बांटा हैं। स्पेसिफिक इम्यूनिटी में किसी खास बीमारी से लडऩे के लिए एक खास इम्यूनिटी विकसित की जाती है। एक्टिव इम्यूनिटी पैदा करने के लिए बीमारी के बैक्टीरिया या वायरस को एंटीजेन के रूप में प्रवेश कराया जाता है ताकि वह अपने ही विरूद्ध शरीर को एक्टिव करके एंटीबॉडी बना सके।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here