Coronavirus Outbreak Japan Distributes 2000 Iphones To Passengers In Diamond Prince Ship – Updates: दिल्ली लौटे यात्रियों में से 17 में कोरोनावायरस के लक्षण मिले, फ्रांस में पहली मौत

0
117


सार

चीन में फैले कोरोनावायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन सरकार द्वारा जारी ताजा आकंड़ों के मुताबिक कोरोनावायरस संक्रमण के कारण चीन में 143 और लोगों की मौत होने के साथ ही मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 1,523 हो गया है। जानिए हर अपडेट- 

दिल्ली लौटे यात्रियों में से 17 में कोरोना वायरस के लक्षण 

हवाई अड्डे पर संक्रमण की जांच शुरू होने से पहले जो यात्री चीन और कोरोना वायरस से प्रभावित अन्य देशों से बड़ी संख्या में मध्य जनवरी में दिल्ली आए थे उनमें से 17 लोगों में संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने ऐसे कई यात्रियों की पहचान की है। विभाग द्वारा जारी डेटा के अनुसार दिल्ली हवाई अड्डे के अधिकारियों द्वारा सूचना दिए जाने के बाद 13 फरवरी तक ऐसे 5,700 यात्रियों से संपर्क किया जा चुका है।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 4,707 यात्रियों में लक्षण नहीं पाए गए हैं और उन्हें घर में अलग रहने की सलाह दी गई है। 17 रोगियों में लक्षण देखे गए हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

अधिकारी के अनुसार 817 यात्रियों का पता नहीं चल सका है। अधिकारी ने कहा कि जिसे भी जुकाम जैसे लक्षण दिखाई दें उन्हें तुरंत ही नजदीकी नियंत्रण कक्ष से संपर्क करना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि उन यात्रियों की पहचान करने का प्रयास किया जा रहा है जो 15 जनवरी से पहले दिल्ली से चीन या अन्य देशों की यात्रा पर गए थे और हवाई अड्डों पर जांच प्रक्रिया शुरू होने से पहले दिल्ली वापस आ गए थे। 

फ्रांस में कोरोना वायरस से पीड़ित पर्यटक की मौत

फ्रांस में कोरोना वायरस से पीड़ित 80 वर्षीय चीनी पर्यटक की मौत हो गई है। कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति की एशिया से बाहर मौत का यह पहला मामला है। फ्रांस स्वास्थ्य मंत्री एग्नेस बुजीन ने शनिवार को यह जानकारी दी। बुजीन ने कहा कि यह मरीज जनवरी के अंतिम सप्ताह से पेरिस के अस्पातल में भर्ती था। उसकी मौत की खबर शुक्रवार देर रात उसके परिजनों को दे दी गई।

लोगों को घरों में रहने का फरमान 

चीन सरकार ने नागरिकों को चेतावनी दी है कि छुट्टियों से लौटने के बाद वे अपने घरों या आइसोलेशन में रहें अन्यथा उन्हें दंडित किया जाएगा। बीजिंग डेली के हवाले से यह रिपोर्ट आई है।  

नेपाल ने भेजा विमान 

नेपाल ने अपने नागरिकों को चीन से निकालने के लिए विमान भेजा। 

जापान में बांटे गए आईफोन

जापान के स्वास्थ्य अधिकारियों ने डायमंड क्रूज शिप पर मौजूद यात्रियों के एक समूह को आईफोन बांटा है। दरअसल, शिप पर कुछ लोग कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए। इसके बाद बाकी लोगों को वायरस से जुड़ी हर जानकारी देने के लिए आईफोन बांटा गया है। 

जापान का यह जहाज पिछले सप्ताह 3711 यात्रियों को लेकर जापान के तट पर पहुंचा था। हांगकांग में उतरे एक यात्री के कोरोनावायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद जहाज को तट से दूर रखा गया है। अब तक जहाज पर 218 लोग कोरोनावायरस चपेट में आ चुके हैं। इसमें 132 क्रू सदस्यों के साथ कुल 138 भारतीय भी सवार हैं। 

जापान के स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्रालय की ओर से डायमंड प्रिंसेस क्रूज शिप पर कोरोनावायरस के 218 मामलों की पुष्टि की गई। इसके बाद अधिकारियों ने बाकी यात्रियों के समूह को करीब 2000 आईफोन बांटे गए। बताया गया है कि इन आईफोन में एक विशेष एप इंस्टाल किया गया है, जिसमें मंत्रालय द्वारा कोरोनावायरस से जुड़ी हर अपडेट दी जा रही है। 

इन आईफोन्स को यात्रियों को देने के पीछे एक वजह यह भी है कि उन्हें क्रूज पर किसी तरह की परेशानी ना उठाने और जरूरत के वक्त उन्हें सहायता दी जा सकें। फोन में दिए गए एप की मदद से यात्री परेशान होने पर सीधे मानसिक रोगों के डॉक्टर से बात कर सकते हैं। इस एप में डॉक्टर्स के साथ बैठक से लेकर दवा मंगाने तक का विकल्प दिया गया है।

 

इससे पहले चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि देश में शुक्रवार को इस विषाणु के संक्रमण के कारण 143 लोगों की मौत हुई और 2,641 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। चीन में इस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 66,492 हो गई है। आयोग ने बताया कि इस संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत में शुक्रवार को 139 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा हेनान में दो और बीजिंग एवं चोंगक्विंग में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

इस बीच, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस बीमारी के उपचार एवं रोकथाम के लिए कृत्रिम मेधा और क्लाउड कम्प्युटिंग जैसी डिजिटल तकनीकों की मदद लिए जाने की अपील की। वुहान के अस्पतालों में सामग्रियां पहुंचाने और अन्य कार्यों में मदद के लिए रोबोट तैनात किए गए हैं।

चीन के वुहान शहर में पैदा हुआ कोरोनावायरस अब दुनिया के 29 शहरों में पहुंच चुका है। गुजरते समय के साथ ये वायरस और भी विकराल रूप लेता जा रहा है। खासकर चीन में लगातार लोगों की मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here