Coronavirus Threatens Japan Emergency Imposed In Six States – जापान में कोरोना वायरस का बढ़ा प्रकोप, सात प्रांतों में आपातकाल की घोषणा

0
6


तोक्यो। कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के साथ ही जापान के पीएम कड़े फैसले लेने को मजबूर हैं। जापान के पीएम शिंजो आबे ने मंगलवार को तोक्यो, ओसाका और 5 अन्‍य प्रांतों में आपातकाल की घोषणा कर दी है। आबे ने मंगलवार को कहा कि ऐसे हालात बन रहे हैं जो लोगों के जीवन और अर्थव्यवस्था को बुरा असर डालेगी। आपातकाल लगने के बाद देश में अब अप्रत्‍याशित अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इससे पहले आबे ने सरकार की बैठक बुलाई थी। इसमें तोक्यो, ओसाका और 5 अन्‍य क्षेत्रों में आपातकाल की घोषणा की गई। जापान के पीएम ने सोमवार को इस तरह की घोषणा का करने का ऐलान पहले ही कर दिया था। यहां पर संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

सरकार यह फैसला लेने से हिचक रही थी

आपातकाल की घोषणा आधी रात से प्रभावी होगी। यह सात क्षेत्रों में लागू होगी। जिन अन्य क्षेत्रों में आपातकाल घोषित किया गया है, उनके सैतमा, कांगवा, चीबा हयोगो और फुकुओका शामिल है। माना जा रहा है कि सरकार को डर है कि देश में बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस का प्रसार हो सकता है। इसको देखते हुए आपातकाल का फैसला लिया गया है।

गौरतलब है कि जापान के पीएम कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों और सांसदों के भारी दबाव में थे। उनका कहना था कि सरकार जल्‍द कार्रवाई करे नहीं तो देर हो जाएगी। बीते तीन सप्‍ताह से सरकार यह फैसला लेने से हिचक रही थी। उसे डर सता रहा था कि अर्थव्‍यवस्‍था तबाह हो जाएगी। हालांकि कोरोना के मामले बढ़ने के बाद आबे को आपातकाल लगाना पड़ा है। जापान में 3,906 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और 92 लोगों की मौत हो गई है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here