Coronavirus Tips: Save Yourself With These 3 Things – Coronavirus Tips : इन तीन चीजों से कोरोना को दे सकते हैं मात, बनेगा आपका सुरक्षा कवच

0
41


Highlights

-स्टडीज में ये भी पता चला है कि शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी का इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है

-निमोनिया या अन्य संक्रमण वाले लोगों में आमतौर पर विटामिन C और D की कमी पाई जाती है

-विटामिन की दैनिक खुराक लेने के लिए ताजा और सही मात्रा में भोजन करना सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए जितना जरूरी लॉकडाउन (Lockdown) है, उससे ज्यादा जरूरी है कि लॉकडाउन में खान-पान (Coronavirus Tips) का ध्यान रखना। प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने के लिए डॉक्टर पौष्टिक आहार की सलाह दे रहे हैं। डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना को मात केवल तीन चीजें दे सकती है अच्छा भोजन, विटामिन और रूटीन

कई न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि इम्यूनिटी बढ़ाने की ना तो कोई दवा आती है और ना ही कोई खास तरीके का खाना या डाइट इम्यूनिटी सिस्टम को सीधा बूस्ट कर सकता है। वहीं कुछ स्टडीज में ये भी पता चला है कि शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी का इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है। निमोनिया या अन्य संक्रमण वाले लोगों में आमतौर पर विटामिन C और D की कमी पाई जाती है। विटामिन की दैनिक खुराक लेने के लिए ताजा और सही मात्रा में भोजन करना सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। अमेरिका की प्रसिद्ध डाइटिशियन कैथलीन जेलमैन का कहना है कि सबसे जरूरी है डाइट में कई तरह का खाना शामिल करना।

कैथलीन जेलमैन का कहना है, ‘अगर आप आहार में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ नहीं शामिल करते हैं तो आप कई तरह के महत्वपूर्ण विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों से वंचित हो सकते हैं।’ हालांकि शरीर के पोषक तत्वों को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट भी लिया जा सकता है लेकिन कैथलीन खाने के जरिए ही पोषक तत्व लेने की सलाह देती हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कमजोर इम्यूनिटी के लोग इस वायरस का जल्दी शिकार होते हैं। डाइट और हेल्थ एक्सपर्ट जूलिया जुम्पानो के मुताबिक, तीन प्रकार के विटामिन इंसान के इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं। ऐसा होने पर हर तरह का रोग आपके शरीर से दूर ही रहेगा।

ये तीन विटामिन है शरीर के लिए जरूरी

विटामिन A और बीटा-कैरोटीन: कद्दू, तोरी, गाजर, पालक, शकरकंद, खरबूजा, काले पत्तेदार साग, और आम. विटामिन C: खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, लाल शिमला मिर्च, फूलगोभी, ब्रोकली, टमाटर, शकरकंद, और शतावरी। विटामिन E: वनस्पति तेल, बादाम, साबुत अनाज, गेहूं के बीज, शकरकंद, और जिमीकंद. सेलेनियम की कमी सैलमन और कांटेदार मछलियों से पूरी की जा सकती है।

इसके साथ ही खुद को स्वस्थ और फिट रखने के लिए नियमित व्यायाम करें। लॉकडाउन के दौरान आप घर पर भी रहकर हल्की-फुल्की एक्सरसाइज और योगा कर सकते हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here