Coronavirus Update: Is Cats Really Transmit Covid-19 To Human – Coronavirus Update: क्या सच में पालतू जानवरों से फैल सकता है कोरोना, जानिए विशेषज्ञों की राय

0
38


Coronavirus Update: कोरोनावायरस के बढ़ते संकट के बीच, लम्बे समय से दुनियाभर में इस बात पर भी बहस तेज है कि कोविड-19 कुत्ते, बिल्ली या जानवरों के जरिए फैल सकता है या नहीं। इस बात के जवाब में हाल में हुए एक शोध में इस बात की पुष्टि की गई है कि बिल्ली से…

Coronavirus Update In Hindi: कोरोनावायरस के बढ़ते संकट के बीच, लम्बे समय से दुनियाभर में इस बात पर भी बहस तेज है कि कोविड-19 कुत्ते, बिल्ली या जानवरों के जरिए फैल सकता है या नहीं। इस बात के जवाब में हाल में हुए एक शोध में इस बात की पुष्टि की गई है कि बिल्ली से बिल्ली में कोरोनावायरस का संचरण हो सकता है। लेकिन मनुष्य में इनके जरिए संक्रमण फैलने का कोई ठोस सबूत नहीं है। हांलाकि संक्रमित मनुष्य से जानवर संक्रमित हाे सकते हैं। बेल्जियम में एक पालतू बिल्ली के कोरोना संक्रमित होने की खबर के बाद यह शोध जारी किया गया।

बूंदों के माध्यम हाे सकता है संचरण
चीन में हार्बिन वेटरनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट में किए गए इस शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि जानवर संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। और बिल्लियों पर किए गए लैब प्रयोगों में पाया गया कि वे श्वसन की बूंदों के माध्यम से एक-दूसरे को बीमारी पहुंची सकती है।

Coronavirus Update: एंटीबॉडीज से कोरोना का रास्ता रोकने की कोशिश में वैज्ञानिक

शोध के मुताबिक इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं है कि बिल्लियों से मनुष्यों पर कोविद -19 का संचरण होता सकता है। इसके अलावा कुत्तों, मुर्गी, सूअर और बतख से भी मनुष्य में कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना नहीं है। लेकिन मालिक से पालतू पुशआें में काेराेना संचरण हाे सकता है।

शोधकर्ता ने कहा कि हमने जिन बिल्लियों का इस्तेमाल किया, वे SARS-CoV-2 के लिए अतिसंवेदनशील थीं। शोध के लिए बिल्लियों की एक छोटी संख्या को वायरस की एक उच्च खुराक दी गई थी। और तीन संक्रमण मुक्त बिल्लियों को पास के पिंजरे में रखा गया।

शोध में पाया गया कि बाहर रही एक बिल्ली को संक्रण हुआ। निष्कर्ष के तौर पर शोधकर्ताओं ने कहा कि बिल्लियों में संक्रमण केवल श्वसन बूंदों के माध्यम से हो सकता है।

coronavirus us Update: काेराेना संक्रमण का पता लगाएगा पेपर बेस्ड टेस्ट

मनुष्याें काे नहीं है खतरा
वायरोलॉजिस्ट और संक्रामक रोग विशेषज्ञों ने कहा कि शोध के निष्कर्ष इस बात का सबूत नहीं देते है कि बिल्लियां कोविद -19 को मनुष्यों में फैला सकती हैं।

हालांकि, दो प्रोफेसरों ने पालतू जानवरों के मालिकों अतिरिक्त सावधानी बरतने के लिए प्रोत्साहित करते हुए हाथ धोने के महत्व पर प्रकाश डाला।

सावधानी रखें
यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल में पशु चिकित्सा संक्रामक रोगों के अध्यक्ष प्रोफेसर एरिक फेवरे कहते है कि लोगों को अपने पालतू जानवरों को संभालने के दौरान हाथ धोने की सामान्य सावधानी बरतनी चाहिए, और अत्यधिक अंतरंग संपर्क से बचना चाहिए, खासकर जब वे संक्रमित हों।

Coronavirus Update: COVID-19 को रोकने में काम आ सकती है बीसीजी वैक्सीन, शोध जारी

मानव से मानव संचरण स्पष्ट रूप से मुख्य चालक
नॉटिंघम विश्वविद्यालय के वायरोलॉजिस्ट प्रोफेसर जोनाथन बॉल ने कहा कि मनुष्यों में कोरोनावायरस के फैलाव में बिल्ली या किसी अन्य जानवर का कोई भूमिका नहीं है। मानव से मानव संचरण स्पष्ट रूप से मुख्य चालक है, इसलिए वायरस के एक महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में बिल्लियों से घबराने की जरूरत नहीं है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here